मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का तोहफा, ड्राइवर-कंडक्टर को दो हजार प्रतिमाह




नवीन चौहान
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के चालक परिचालकों के लिए बड़ा दिल दिखाते हुए दो हजार प्रतिमाह का तोहफा दिया है। आर्थिक तंगी से जूझ रहे चालक परिचालकों को बड़ी राहत मिलेगी। करीब छह माह तक सभी को सरकार की ओर से प्रतिमाह दो हजार की धनराशि मिलती रहेगी। जिससे वह अपने परिवार का खर्च वहन कर सकेंगे।

उत्तराखंड के परिवहन विभाग के सचिप डॉ रंजीत कुमार सिंहा ने आयुक्त परिवहन विभाग को पत्र भेजकर सरकार की इस योजना का अनुपालन कराने के निर्देश दिए है। जिसके बाद से पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

कोरोना महामारी के चलते उत्तराखंड का पर्यटन कारोबार करीब डेढ़ साल से चौपट हो चका है। बसों के चालक परिचालक व आटो चालक सभी आर्थिक तंगी का शिकार हो चुके है। पर्यटन कारोबारियों ने प्रदेश सरकार से चालक परिचालकों के लिए आर्थिक सहयोग की मांग की थी। जिसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़ा दिल दिखाया और चालक परचिालकों के आर्थिक सहयोग का मार्ग प्रशस्त किया।

मुख्यमंत्री राहत कोष से 123 करोड़ 88 लाख 20 हजार का खर्च वहन करने का निर्णय करते हुए आदेश पारित किया है। जिसके बाद उत्तराखंड परिवहन निगम को छोड़कर कांटेक्ट कैरिज बस, कांटेक्ट कैरिज टैक्सी मैक्सी कैब, कांटेक्ट कैरिज ऑटो रिक्शा, कांटेक्ट कांटेक्ट कैरिज विक्रम, ई रिक्शा के चालक परिचालक और क्लीनर के पंजीकरण की पुष्टि करते हुए उक्त धनराशि संबंधित संभागीय परिवहन अधिकारी के द्वारा जिलाधिकारी के माध्यम से डीवीटी के द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी

आर्थिक सहायता देने के संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के अनुसार पात्र चालक, परिचालक और क्लीनर को सरकार दो हजार रूपये प्रति माह के हिसाब से आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इसके लिए ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर वाहनों का रजिस्ट्रेशन होना जरूरी होगा। इसका लिंक भी दिया गया है।

हरिद्वार के संभागीय परिवहन अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने जानकारी दी है कि चालक परिचालक अपना पंजीकरण करा लें, ताकि उनको राशि का भुगतान किया जा सके। नीचे दिये लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

लिंकhttp://greencard.uk.gov.in/databank



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *