कोविड गाइडलाइन का पालन करने से ही होगा कोरोना संक्रमण से बचाव: डॉ दिव्यांशु सेंगर




नवीन चौहान.
डब्लू एच ओ ने कहा है कि कोरोना वायरस के नए वैरीअंट के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा वाले चक्रो की क्षमता पर और अधिक शोध की आवश्यकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने कहा कि इस मुद्दे पर वैश्विक समन्वय की जरूरत है और इसे निर्माताओं पर अकेले निर्णय लेने के लिए नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

कोरोना के नए वेरिएंट्स से मांसपेशियों एवं पीठ में दर्द का भी लक्षण दिखाई दे रहा है। ज्यादातर लोग इसे हलके में ले रहे थे। ऐसे में संक्रमण से बचना आसान नहीं है। लेकिन इसमें मास्क पहनना बहुत जरूरी है। संक्रमण के बाद बुखार बढ़ने एवं खांसी आने पर ऑक्सीजन का हिस्सा जरूर चेक करते रहना चाहिए। यदि ऑक्सीजन 93 से कम जाती है तो जरूर सतर्क हो जाएं। बुखार होने पर पेरासिटामोल की टेबलेट ले लेना चाहिए। संक्रमण से हर हाल में बचने के लिए जरूरी है कि मॉस्क को लगाएं, डिस्टेंस को बनाए रखें और घर पर आकर अपने हाथ साबुन से धो लें। इसके अलावा गर्म पानी से गरारा करते रहे।

इस नई वैरीअंट से शुगर के मरीजों में कुछ ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है जबकि अन्य में सिर्फ ऊपरी स्वसन तंत्र पर असर दिखायी दे रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले महीने तक कोरोना की यह लहर कमजोर पड़ जाएगी।

दुनिया में तेजी से फैल रहे ओमीक्रोन वैरीअंट को रोकने के लिए टीका बनाने पर काम जारी है। फार्मा कंपनी फाइजर ने उम्मीद जताई है कि ओमीक्रोन के खिलाफ काम करने वाली वैक्सीन मार्च में तैयार हो जाएगी। कंपनी के सीईओ ने सीएनबीसी को बताया कि सरकारों की ओर से भारी मांग के चलते फाइजर पहले से ही वैक्सीन की खुराकों का निर्माण कर रही है।

डॉक्टर दिव्यांशु सिंह ने बताया कि संक्रमण रोकने में सबसे अच्छा रोल मॉस्क का है। टाइट फिटिंग का मास्क ही संक्रमण रोकने में मदद करता है। यदि संभव हो तो एक मॉस्क के ऊपर दूसरा मॉस्क को लगाएं। मॉस्क हमेशा अच्छा ही प्रयोग करें जो प्रॉपर तरीके से नाक तथा मुंह को ढक ले। ढीला या नाक के नीचे या गले में लटका हुआ मास्क ना लगाएं। यदि मास्क को ठीक से नहीं लगाएंगे तो संक्रमण का खतरा बना रहेगा। घर में आने पर या अपने ऑफिस में हाथों को सनराइज करते रहे। इसके अलावा हल्की सी भी खांसी जुखाम महसूस यदि होता है तो गर्म पानी के गरारे करें जरूर करें। संभव हो तो बीटाडिन के गरारे करें और भाप लें। खाने में अंडे का सफेद वाला भाग, पनीरख् दाल, हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें। बाहर का खाना या जंक फूड कतई ना ले। तभी आप संक्रमण से अपने शरीर को बचा सकेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *