हरिद्वार में हर दिन बढ़ रहे कोरोना के मरीज, प्रशासन की अग्नि परीक्षा




नवीन चौहान.
कोरोना वायरस एक बार फिर से अपने पैर पसारता दिख रहा है। हरिद्वार में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पिछले दो दिनों से जिस तरह से नए मरीज सामने आ रहे हैं उसके चलते प्रशासन की भी नींद उड़ा दी है। ऐसे में कुंभ में जिस तरह से श्रद्धालुओं को आने का खुला निमंत्रण दिया गया है उससे कोरोना संक्रमण के बढ़ने का खतरा भी पैदा हो गया है।
हरिद्वार जिले में 20 मार्च को कोरोना के 27 मरीज सामने आए थे जबकि 21 मार्च को नए मरीजों की संख्या 20 है। प्रदेश में रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने जो रिपोर्ट जारी की उसके अनुसार पिछले 24 घंटे में 137 नए मरीज सामने आने की बात कही गई हैं। इनमें सबसे अधिक मरीज देहरादून में मिले हैं, उसके बाद हरिद्वार का नंबर है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का मानना है ​कि कोरोना को लेकर लोगों ने फिर से लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है। यही कारण है कि कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। लोगों ने मास्क लगाना छोड़ दिया है, सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया जा रहा है। हाथों को सैनेटाइज करना लोग भूल गए हैं। ऐसे में जब तक कोरोना गाइड लाइन का पालन नहीं किया जाएगा तब तक कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकना मुश्किल होगा।
कुंभ के दौरान यदि कोरोना संक्रमण फैला तो यह गंभीर होगा, इसलिए अधिकारियों के सामने भी संक्रमण को बढ़ने से रोकने की चुनौती है। प्रशासन को अब अग्नि परीक्षा से जूझना पड़ेगा। एक और जहां मुख्यमंत्री की भावनाओं और घोषणाओं को ध्यान में रखकर कुंभ संपन्न कराना होगा वहीं कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भी उसे कड़ी मेहनत करनी होगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *