शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत बोले की दो साल में तैयार होगा एनआईटी




नवीन चौहान
देश के सहकारिता, उच्च शिक्षा, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) डाॅ धन सिंह रावत ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में भारतीय प्रोद्यौगिक संस्थान एनआईटी विषय पर बैठक ली।
बैठक में श्रीनगर, सुमाड़ी में एनआईटी की स्थापना के लिए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक​ और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का आभार प्रकट किया गया। डाॅ धन सिंह रावत ने 2 वर्ष के भीतर एनआईटी स्थापना के सम्बन्ध में निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जयपुर के बच्चों को यहां शिफ्ट किया जायेगा तथा पेयजल व बिजली की आपूर्ति की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। इसके अलावा यहां हैलीपैड भी बनाया जायेगा। क्षेत्र के विकास के सन्दर्भ में उन्होंने कहा 2022 तक श्रीनगर तक तथा 2024 तक कर्णप्रयाग रेल स्थापित होगा। उन्होंने एनआईटी स्थापना के लिए जनभागीदारी का विवरण देते हुए कहा इस क्षेत्र के अनेक परिवारों ने अपनी भूमि दान में दी है।
तकनीकी शिक्षा और उच्च शिक्षा के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि 10 डिग्री काॅलेजों को छोड़कर सभी डिग्री काॅलेजों का अपना भवन है। जिन आईटीआई में भवन हैं किन्तु बच्चे नहीं हैं वहां डिग्री काॅलेज को संचालित करने का प्रयास किया जायेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *