डीआईजी डॉ योगेंद्र सिंह रावत बोले मेरे रडार पर पुलिसकर्मी और गलती पर नजर





नवीन चौहान
डीआईजी योगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पुलिस की गलती माफ नहीं होगी। पुलिस को निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ जनता की सेवा और सुरक्षा में तत्पर रहना होगा। पीड़ितों की समस्या का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। मामूली झगड़े में पुलिस तत्काल रिसपांस करें। जिससे विवाद को बढ़ने से रोकने में पुलिस को सफलता मिले और शांति व्यवस्था का वातावरण कायम रह पाए।
मासिक अपराध समीक्षा बैठक के दौरान डीआईजी योगेंद्र सिंह रावत को समस्त पुलिस विभाग की ओर से पदोन्नति की बधाई मिली। पुलिस लाई्रन रोशनाबाद के सभागार में आयोजित मासिक सम्मेलन में पुलिसकर्मियों की समस्याओं को सुना गया और उनके निस्तारण के संबंध में निर्देशित किया गया।
डीआईजी योंगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सभी पुलिसकर्मी अपनी पूरी मेहनत और लगन के साथ डयूटी का निर्वहन करें। क्षेत्र की आम जनता और पीडितों को न्याय एवं सुरक्षा का भाव उत्पन्न हो सके। पुलिस के सभी जवान अपने कार्यों को जिम्मेदारी से पूरा करें। पुलिस डयूटी के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही किसी भी स्तर पर क्षम्य नहीं होगी।
समस्त उच्चाधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के कार्यों की समय समय पर मॉनीटरिंग करते रहेंगे। उनके द्वारा किये जा कार्य की भली भांति पूर्ण जानकारी रखेंगे साथ ही सम्बन्धित सर्किल क्षेत्राधिकारी द्वारा प्रत्येक माह में थाने पर नियुक्त उप निरीक्षक एंव कांस्टेबल द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करेंगे। जिस कर्मचारी का कार्य संतोषजनक नहीं पाया जाता है उसकी रिपोर्ट मेरे कार्यालय में भेजना सुनिश्चित करेंगे।
आगामी त्योहारी सीजन व चुनाव के दृष्टीगत क्षेत्र में कानून एंव शान्ति व्यवस्था प्रभावित होने की पूर्ण सम्भावना रहती है। छोटे छोटे झगड़े एंव अन्य मामले बड़ा रुप ले लेते हे जिससे कि तनाव की स्थिति पैदा होने कि सम्भावना रहती है। जिस हेतु सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी/थानाध्यक्ष शान्ति व्यवस्था के दृष्टीगत अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहेंगे,तथा हल्का एंव बीट कांस्टेबल अपने क्षेत्रों में छोटे छोटे अपराधों पर सर्तक दृष्टी रखते हुए उसकी सूचना अपने उच्चाधकारियों को समय से देना सुनिश्चित करेंगे।पुलिस का घटना होने पर रिस्पोन्स टाइम तत्काल होना चाहिए जिस हेतु अधिक से अधिक पुलिस बल थाना बैरकों में निवासरत होना चाहिए।
नशे की रोकथाम हेतु टीम भावना से कार्य कर एनडीपीएस के अन्तर्गत अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजे हुये उनके विरूद्व गुण्डा एंव गेगस्टर अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की जाये। क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया गया कि थानों में चैन स्नेचिंग, चोरी, वाहन चोरी में रिकवरी बहुत कम हैं। जिसे समस्त थाना प्रभारी इस ओर ध्यान देकर रिकवरी बढायी जाये। नकबजनी व अन्य चोरियों के खुलासे हेतु सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी समीक्षा कर तत्काल टीम गठित करते हुये उनका अनावरण की कार्यवाही करे। बलवे के मुकदमों में अभियुक्तों की गिरफ्तारी बहुत कम हैं। सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी इसकी समीक्षा कर अनुपालन सुनिश्चित कराये। आगामी चुनाव को देखते हुए अपने अपने थानों में पुलिस फोर्स को सक्रिय रखें तथा निरन्तर क्षेत्र में चैकिंग एंव गश्त पार्टियों को रवाना करें तथा अभियुक्तों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यावाही करते हुए अपराधों पर अंकुश लगाना सुनिश्चित करेंगे।जनपद में पुलिस अधीक्षक नगर/देहात ध्सर्किल/थाना स्तर पर पुलिस मुख्यालय के जितने भी शिकायती प्रकरण निस्तारण हेतु शेष है प्राथमिकता के आधार उनका 15 दिवस के भीतर निस्तारण करते हुये प्रभारी शिकायत प्रकोष्ठ को अनुपालन से अवगत करायेगे। जिससे की आम जनता को न्याय मिल सके ।
समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित कि
या गया कि उनके सर्किल मे जो विवेचना/एसआर केस काफी समय से लम्बित चल रहे है उनका शीघ्र गुण दोष के आधार पर निस्तारण कराये। समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह वर्तमान में पुलिस मुख्यालय के आदेश के अनुपालन में ऑपरेशन स्माईल अभियान प्रचलित है जिसमें जनपद स्तर पर 05 टीमें गठित की गयी है फिर भी उक्त अभियान को जनपद स्तर पर और अधिक सार्थक बनाये जाने हेतु सभी लोगें को टीम भावना के रुप में कार्य करते हुए अभियान को सफल बनाना है जिससे की अधिक से अधिक गुमशुदा को उनके परिजनों से मिलाया जा सके। कहा कि प्रायः देखने मे आ रहा है कि राष्ट्रीय राजमार्गों/ब्रान्च रूटो पर वाहन चालक अधिक तीव्र गति से वाहन चला रहे है जिससे गम्भीर दुर्घटनाओं की अधिक सम्भावना हो रही है जिस हेतु समस्त थानाध्यक्ष/यातायात निरीक्षक समय समय पर चैकिंग अभियान चलाना सुनिश्चित करेंगें।
साइबर अपराध की रोकथाम के
लिए प्रभावी कदम उठाए जाए। समस्त थानाध्यक्ष एंव प्रभारी साईबर सैल को निर्देशित किया गया कि वह साईबर से सम्बन्धित प्रकरण को गम्भीरता से लें शिकायत प्राप्त होने पर उस पर तुरन्त कार्यवाही अमल में लायी जाये जिससे की अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही की जा सके। साथ ही जनता को भी जागरूक किया जाये। उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक नगर/देहात/समस्त क्षेत्राधिकारी/सीएफओ हरिद्वार/समस्त एफएसओ/निरीक्षक अभिसूचना इकाई हरिद्वार/ प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन /समस्त यातायात निरीक्षक/प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष व अन्य अधिकारी कर्मचारीगण मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *