डीएम की गैर मौजूदगी में शिक्षा जगत के प्रतिनिधियों को झेलनी पडी फजीहत, जानिये पूरी खबर




नवीन चौहान

हरिद्वार। जिलाधिकारी की गैर मौजूदगी में जिला प्रशासन की रूबैला के संबंध में आयोजित बैठक में जनपद के तमाम स्कूलों के प्रधानाचार्य और हेड मास्टरों को जमकर फजीहत हुई। तमाम शिक्षक और शिक्षिकाओं को ना ही बैठने को कुर्सियां मिल पाई और ना ही पीने के लिये पानी मिला। कई उम्र दराज शिक्षक और शिक्षिकाओं ने करीब डेढ घंटे तक अपने स्थान से बिना हिले डुले एक स्थान पर खडे प्रशासन की बातों को गंभीरता से सुना। सबसे ज्यादा परेशानी इन प्रधानाचार्य को अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में आई। मजबूर होकर तमाम प्रधानाचार्यो ने कोरे कागज पर ही अपने स्कूल का नाम और फोन नंबर दिया। जबकि कई प्रधानाचार्य तो बैठक कक्ष के गेट के बाहर ही खडे रहे। तमाम परेशनियों के बावजूद सभी स्कूलों ने रूबैला कार्यक्रम को सफल बनाने का पूरा भरोसा दिया है।
केंद्र सरकार की ओर से भारत में खसरा को जड से मिटाने के लिये रूबैला टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। मिशन रूबैला को सफल बनाने के लिये जिला प्रशासन और की ओर से सीसीआर में जनपद के सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी, और प्राइवेट शिक्षण संस्थान को बैठक में आमंत्रित किया गया। करीब दो बजे जिलाधिकारी को बैठक में हिस्सा लेना था। जिलाधिकारी दूसरे सरकारी कार्य में बिजी होने के चलते सीसीआर बैठक में नहीं पहुंच पाये। डीएम की गैर मौजूदगी में जिला प्रशासन के डॉ नरेश चौधरी ने बैठक शुरू कराई। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिये जनपद के दूर दराज के गांव भगवानपुर, बुग्गावाला, लक्सर, लालढांग से लेकर हरिद्वार और रूडकी के लगभग सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य और प्रतिनिधि वहां पहुंच गये। बैठक कक्ष में मौजूद कुर्सियों पर प्रधानाचार्य और शिक्षक बैठ गये। बैठक कक्ष पूरी तरह खचाखच भर गया। इसके बाद अव्यवस्था का जो नजारा शुरू हुआ वो देखने लायक था। तमाम स्कूलों के प्रधानाचार्य, शिक्षक और शिक्षिकायें बैठक कक्ष के गेट पर खडे हो गये। इसी दौरान एक शिक्षक ने पानी की गुजारिश कर दी। उसको पानी कार्यक्रम के समाप्ति के बाद मिल पाया। प्रशासन की बैठक में तमाम अव्यवस्थाओं के बावजूद स्कूलों के प्रतिनिधियों ने पूरा स्यंम दिखाया। प्रशासन की पूरी बातों की गंभीरता से सुना। रूबैला कार्यक्रम को सफल बनाने का भरोसा दिया। कार्यक्रम के बीच प्रशासन के नरेश चौधरी सभी प्रधानाचार्य को प्लीज साईलेंट करते दिखाई दिये।
रूबैला के जनजागरण के लिये स्कूली बच्चे निकालेंगे रैली
भारत सरकार की ओर खसरा के टीकाकरण के लिये चलाये जा रहे मिशन रूबैला को सफल बनाने के लिये जिला प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग ने जनजागस्कता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम के लिये ऋषिकुल मैदान से 28 अक्टूबर को एक रैली निकाली जायेगी। रैली में हरिद्वार के विभिन्न स्कूलों के सैंकडों की संख्या में बच्चे हाथों में जागरूकता के स्लोगन लिखी पटिटयों को लेकर विभिन्न रास्तों से जायेंगे।रैली की अगुवाई जिलाधिकारी दीपक रावत, स्वामी रामदेव, आचार्य बालकृष्ण के अलावा कई गणमान्य हस्तियां शिरकत करेंगी।
खसरा को जड करने के लिये रूबैला मिषन
खसरा एक जानवेला बीमारी है। इस बीमारी को भारत से जड से खत्म करने के लिये रूबैला कार्यक्रम सरकार की ओर से शुरू किया गया है। सीएमओ डॉ रविंद्र थपरियाल, एसीएमओ डॉ अशोक कुमार, डॉ आनंद, डॉ नरेश चौधरी व डॉ संजय मल्होत्रा ने हरिद्वार जनपद के प्रधानाचार्यो की बैठक में एक डेमो दिखाया। उन्होंने इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिये सभी स्कूलों से सहयोग की गुजारिश की गई। स्कूलों की पीटीएम और प्रार्थना सभा में बच्चों को बताने की बात कहीं गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम स्कूलों की मदद से हरिद्वार जनपद में इस रूबैला कार्यक्रम को सफल बनाने में पूरे प्रयास कर रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *