स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन में प्रिंट और इलैैक्ट्रोनिक्स मीडिया की भूमिका पर चर्चा




मेरठ। शोभित सम विश्वविद्यालय, मेरठ के विधि संकाय में “स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया सुनिश्चित करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका” विषय पर एक ज्ञानवर्धक समूह चर्चा आयोजित की गई।

ज्ञान एवं उत्साहवर्धक इस शैक्षिक कार्यक्रम लोकतांत्रिक सिद्धांतों की स्थापना व उनके संरक्षण में प्रिन्ट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की भूमिका व उसके महत्व पर छात्रों और शिक्षकों ने गहन चर्चा की। प्रतिभागी छात्र छात्राओं ने कुटिल, असत्य और भ्रमात्मक सूचना के प्रकटीकरण से लेकर पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने तक, चुनावी प्रक्रियाओं को प्रभावित करने वाले मीडिया के असंख्य तरीकों पर सार्थक चर्चा की।

आकर्षक संवाद और प्रभावी बहस के माध्यम से, प्रतिभागियों ने राजनीतिक दबावों और तकनीकी प्रगति को नेविगेट करते हुए अपने निगरानी कार्य को पूरा करने में मीडिया के सामने आने वाली चुनौतियों का विश्लेषण भी किया। इस चर्चा ने मीडिया साक्षरता, नैतिकता परिपूर्ण पत्रकारिता की प्रथाओं और निष्पक्ष निर्वाचन सुनिश्चित करने में स्वतंत्र मीडिया संस्थानों की आवश्यकता के महत्व को भी रेखांकित किया। मीडिया की भूमिका का आलोचनात्मक विश्लेषण करके, उपस्थित लोगों ने लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने और चुनावी प्रणालियों को मजबूत करने में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्राप्त की।

कार्यक्रम का आयोजन और संचालन डॉ. सीमा मोदी, डॉ. पल्लवी जैन और सुश्री निहारिका पिलानिया ने किया। निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार गोयल के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम ने स्कूल ऑफ लॉ एंड कॉन्स्टीट्यूशनल स्टडीज की नागरिक सहभागिता को बढ़ावा देने और सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का प्रकटीकरण किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *