डीएम स्वाति एस भदौरिया ने शहरी आजीविका केन्द्र का किया उद्घाटन




सोनी चौहान
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने नगर पालिका परिषद गोपेश्वर के तत्वाधान में शहरी आजीविका केन्द्र का उद्घघाटन किया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में डीएम स्वाति एस भदौरिया उपस्थित रही। डीएम स्वाति एस भदौरिया ने महिलाओ को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहिक किया। उन्होने कहा कि आजीविका केन्द्र को चलाने के लिए प्रशासन की ओर से हर संभव मदद की जायेंगी।
डीएम स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि आजीविका केंद्र से उन सभी महिलाओं को लाभ मिलेगा जो अपने घर पर छोटा लघु उद्योग करती है। लेकिन मार्केट नही मिलने के कारण उनका व्यवसाय सही से नही चलता था। उन्होंने कहा कि शहरी आजीविका केंद्र(सीएलसी) में महिलाओं को स्वरोजगार के लिए जिला प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग दिया जायेगा।


जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मंगलवार को नगर पालिका परिषद गोपेश्वर के रामलीला मैदान में सिटी लाइवलीहुड सेंटर से जुड़ी महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया। महिलाओं से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से इस आजिविका केन्द्र के संचालन के लिए हर संभव मदद दी जाएगी। कहा कि यहाॅ पर गर्म कपडे जैसे स्वाइटर, मफलर, शाॅल, टोपी, जुराफ आदि की ब्रिकी के लिए अच्छा स्कोप है और महिलाएं इससे जुड़कर अच्छी आजिविका अर्जित कर सकती है।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने आजीविका केन्द्र को जल्द उनकी ओर से सिलाई, बुनाई मशीन उपलब्ध कराई जाने की घोषणा की। महिलाओं को टैडी वियर, कपडे के थैले, कैडिल, अगरबत्ती तथा मशरूम उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करते हुए जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका को उत्पादों के विपणन की व्यवस्था भी करने को कहा। इसके लिए नगर पालिका को दुकानों के आवंटन के दौरान कुछ दुकाने स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के विपणन के लिए आरक्षित रखने की बात कही।


गोपेश्वर नगर क्षेत्र में सिटी बस का संचालन बंद होने से आम जनता को हो रही परेशानी को देखते हुए जिलाधिकारी ने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को बस का संचालन फिर से शुरू कराने को कहा। उन्होंने कहा कि नई सिटी बस खरीदने के लिए जिला प्रशासन की ओर से भी आर्थिक सहयोग दिया जाएगा। ताकि आम आदमी को नगर क्षेत्र में आवगमन की सुविधाएं मिल सके।
उद्घघाटन समारोह में सभाषद नवल भट्ट, उमेश सती, उमेंद्र भंडारी, राजेंद्र लाल, जयदीप रावत, प्रियंका भट्ट ,मीना देवी, प्रशिक्षक कुसुम सेमवाल, संगीता देवी, दिनेश जोशी सहित स्वंय साहायता समूह से जुडी महिलांए मौजूद थी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *