डीपीएस रानीपुर की सिया प्रियदर्शनी एवं अग्रिमा ने माइथोलॉजी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में जीता खिताब





नवीन चौहान
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर की प्रियदर्शनी गोयल एवं अग्रिमा नेगी ने माइथोलॉजी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल कर स्कूल का गौरव बढ़ाया है। भारतीय संस्कृति, वेद एवं पौराणिक कथाओं पर आधारित इस प्रतियोगिता में हरिद्वार एवं देहरादून के 20 स्कूलों के कक्षा तीन के बच्चों ने प्रतिभाग किया था। अंतर्विद्यालय माइथोलॉजी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन बच्चों में भारतीय संस्कृति, संस्करों और वेदों के महत्व के ज्ञान से जोड़ने के लिए किया गया। प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा व स्कूल के सभी शिक्षक, शिक्षिकाओं ने प्रतियोगिता को सफल बनाया।


डीपीएस रानीपुर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय शिक्षा मंत्री तथा हरिद्वार के वर्तमान सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने बच्चों के बीच उपस्थित होकर अपना आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया तथा बच्चों ने अतिथियों के स्वागत में सुंदर गीत प्रस्तुत किए।
भारतीय वेद पुराणों पर आधारित यह क्विज दो चरणों में सम्पन्न हुई। जिसमें प्रथम चरण की लिखित परीक्षा के आधार पर पांच टीमों को फाईनल राउण्ड के लिए चयनित किया गया। जिसमें डीपीएस दौलतपुर, ऑक्सफोर्ड स्कूल, बीएमडीएवी, डीपीएस रानीपुर, मोंटफोर्ट ने अपनी जगह बनाई।

फाईनल में भारत के पौराणिक कथानक, वेद, उपनिषद, रामायण महाभारत आदि ग्रंथों से कथनों, चित्रावली एवं चलचित्रों के माध्यम से प्रश्न पूछे गए जिसमें बच्चों ने बढ़े उत्साह से उत्तर दिए तथा अपने बुद्धि कौशल का परिचय देते हुए भारत की संस्कृति को जीवंत किया। बच्चों का कौशल देखकर मुख्य अतिथि डॉ रमेश पोखरियाल निशंक सहित दर्शक दीर्घा नें करतल ध्वनियों से बच्चों का उत्साहवर्धन किया।


इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी दी गयी जिसमें नृत्यनाटिक के माध्यम से छोटे-छोटे बच्चों ने दशावतार की भव्य प्रस्तुति दी जिसने सम्पूर्ण वातावरण को जोश एवं रोमांच से भर दिया। बच्चों ने सामाज में व्याप्त विभिन्न कुरीतियों पर मूकअभिनय एवं नाटक प्रस्तुत किया।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने डीपीएस रानीपुर द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता को भारतीय सांस्कृति एवं विरासत के प्रचार प्रसार में एक मील का पत्थर बताते हुए मुक्त कंठ से प्रशंसा की तथा प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा को भारतीयता से ओतप्रोत इस आयोजन की बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति विश्व में सर्वश्रेष्ठ स्थान रखती है तथा इसका पौराणिक व स्वर्णिम इतिहास ज्ञान विज्ञान एवं अध्यात्म सदैव विश्व का मार्गदर्शन करता रहा है। उन्होंने नई शिक्षा नीति की चर्चा करते हुए कहा कि आने वाले समय में भारतीय शिक्षा के द्वारा मानव को नैतिक मूल्यों से सम्पन्न महामानव का निर्माण होगा। उन्होनें प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा करते हुए सभी विजेताओं एवं प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया।

प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने मुख्य अतिथि डॉ रमेश पोखरियाल निशंक जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत ऐसे विद्वान और उत्तरखण्ड की शान के विद्यालय में पधारने पर हम सभी गौवांवित एवं अभिभूत हैं। उन्होंने बताया कि यह इण्डिया क्विज भारत एवं उसकी संस्कृति को जानने एवं समझने का एक प्रयास है जो सभी विद्यालयों को आपस में जोड़ने जानने एवं साथ चलने के लिए भी प्रेरित करता है हम सभी का यह नैतिक कर्त्तव्य है कि हम अपनी सांस्कृतिक धराहरों एवं नैतिक मूल्यों की जड़ों के साथ मजबूती से जुड़े रहें और इसकी स्वर्णिम परम्पराओं का निर्वहन करें। उन्होंने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागी विद्यालयों को इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में सहयोग हेतु धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया।
प्रतियोगिता के परिणाम
प्रथम स्थान डीपीएस रानीपुर की सिया प्रियदर्शनी गोयल एवं अग्रिमा नेगी ने जीता।
द्वितीय स्थान डीपीएस दौलतपुर के जयवर्धन सिंह चौहान एवं अलीशा शर्मा ने प्राप्त किया।
तीसरे स्थान पर र्मोटफोर्ट के राघव शर्मा एवं रूपकथा कर रहे।
​कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि
रानीपुर विद्यायक आदेश चौहान, शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा, पीवीसी डीपीएस रानीपुर सुनील कुमार सोमानी मेम्बर डीपीएस विवेक गोयल एवं सुदीप सलूजा, तन्मय वशिष्ट, ओमप्रकाश जम्दाग्नि, आशीष झा आदि गणमान्य उपस्थित रहे।
प्रतियोगिता में शामिल स्कूल

अचीवर्स होम, आर्यन हेरिटेज, बीएम डीएवी, डीपीएस रूड़की, डीपीएस दौलतपुर, डीपीएस फेरूपुर, धूमसिंह मेमोरियल, गायत्री विद्यापीठ, ग्रीनवे मॉडर्न स्कूल रूड़की, मोंटफोर्ट रूड़की, नेचर इंटरनेश्नल, न्यू सेंट थॉमस, एसएम पब्लिक स्कूल, शिवडेल स्कूल, द एडवेंट स्कूल, द ऑक्सफॉर्ड स्कूल, विजडम ग्लोबल, उदेश्वर पब्लिक स्कूल, विद्या मंदिर भेल एवं डीपीएस रानीपुर



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *