सरकारी अस्पतालों की व्यवस्थाओं में करें सुधार: कुमाऊॅ आयुक्त राजीव रौतेला




सोनी चौहान
सरकारी अस्पतालों में जन स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है कि वहाॅ कार्यरत सभी चिकित्सक एवं स्टाफ आने वाले गरीब मरीजों एवं उनके तीमारदारों के साथ मित्रवत व्यवहार करें। सरकारी अस्पतालों में व्यवस्थाओं में इस प्रकार सुधार किया जाए कि आने वाले गरीब को राहत महसूस हो सकें।
आयुक्त कुमाऊॅ मण्डल राजीव रौतेला ने गुरूवार की देर सांय स्वास्थ्य महकमें की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में मौजूद प्रधानाचार्य मेडिकल काॅलेज डाॅ सीपी भेसौड़ा से कहा कि वह डेंगू नियंत्रण एवं उपचार आदि के सम्बन्ध में एक व्यापक कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करें ताकि डेंगू के समय कार्य योजना को अमलीय जामा पहनाचा जा सके।
आयुक्त रौतेला ने कहा कि अस्पतालों में पंजीकरण काउंटरों पर जहाॅ भीड़ ज्यादा होती, वहाॅ दिव्यांगों तथा वृद्ध जनों के लिए पंजीकरण काउंटर पृथक से बनाए जायें। अस्पतालों की सफाई के साथ सूचना प्रधान साईनेज़ भी लगाये जायें साथ ही ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक अपनी निर्धारित ड्रेस में रहें। अस्पतालों में गुटखा, पानपीक से दीवारों को गन्दा करने वाले लोगों का तम्बाकू एवं धूम्रपान प्रतिषेध अधिनियम के तहत मौके पर ही चालान किया जाए।


रौतेला ने सुशीला तिवारी मेडिकल काॅलेज की स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए यूजर चार्जेज़ मद में उपलब्ध धनराशि का 50 प्रतिशत उपयोग निर्धारित मदों में प्राथमिकता से करने के निर्देश प्रधानार्चा डाॅ सीपी भेसौड़ा को दिए। उन्होंने मरीजों को लाभ पहुॅचाने तथा चिकित्सा प्रबन्धन को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए नए इंटरवेंशन करने, प्रतिदिन के अनुसार (डे-वाईज़) चादरों की कलर कोडिंग करते हुए वार्डों में लिस्ट चस्पा करने के भी निर्देश दिए ताकि मरीजों एवं तीमारदारों को भी पता रहे कि बेड़ शीट बदली गयी है अथवा नहीं।
रौतेला ने चिकित्सालय की पैथोलोजी लैब की विश्वसनीयता, एमआरआई, सीटी स्केन एवं अल्ट्रासाउण्ड आदि की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने मेडिकल काॅलेज में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशिक्षित होमगार्ड तैनात करने के निर्देश दिए।


रौतेला ने कैंसर अस्पताल निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराने के लिए वन महकमें के वरिष्ठ अधिकारियों, चिकित्सा विभाग व कार्यदायी संस्था के साथ एक संयुक्त बैठक तत्काल आयोजित कराने के निर्देश अपर आयुक्त संजय खेतवाल को दिए। उन्होंने प्रभारी निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डाॅ.एसके साह को निर्देश दिए कि मण्डल के सभी चिकित्सालयों की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बेहतर होने के साथ ही सफाई व्यवस्था भी दुरस्त रहनी चाहिए साथ ही शौचालय भी साफ-सुथरे होने चाहिए। चिकित्सालयों हेतु गठित चिकित्सा प्रबन्धन समिति की बैठकों में पारित निर्णयों का मदवार कार्य एवं बैठकों का सम्पूर्ण विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश भी निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सालयों में मरीजों को ईलाज के लिए भटकना न पड़े, इसलिए प्रभावी साईनेंज लगाकर मरीजों को अस्पताल की सम्पूर्ण व्यवस्था की जानकारियाॅ मुहैया करायी जायें। ओपीडी पंजीकरण स्थल एवं औषधि केन्द्र वितरण क्षेत्र को मरीजों के अनुकूल बनाया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि सीएमएस प्रतिदिन कम से कम एक बार होस्पीटल का अवश्य निरीक्षण करें और व्यवस्थाओं का जायज़ा लेते हुए जो भी कमियाॅ पायी जायें, उन कमियों से उच्चाधिकारियोें को अवगत कराये तथा निचले स्तर की समस्याओं को चिकित्सा प्रबन्धन समिति के माध्यम से दूर करायें। उन्होंने मरीजों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वार्ड में मोबाईल के प्रयोग पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश निदेशक स्वास्थ्य को दिए।
श्री रौतेला ने मण्डल की स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए सभी सीएमओ के प्रतिमाह जनपद के जनप्रतिनिधियों यथा-सभी विधायकों, ब्लाॅक प्रमुखों आदि से स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी लेने व उनके द्वारा दिए गए सुझावों के साथ प्राप्त शिकायतों आदि की विस्तृत रिपोर्ट प्रतिमाह कमिश्नरी में उपलब्ध कराने के निर्देश निदेशक स्वास्थ्य को दिये। उन्होंने जिला योजना में आवंटित धनराशि के मंद गति से हो रहे व्यय पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमओ अल्मोड़ा तथा बागेश्वर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर आयुक्त संजय खेतवाल, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या राजेन्द्र तिवारी, प्रधानाचार्य मेडिकल काॅलेज अल्मोड़ा डाॅ.राम गोपाल नोटियाल प्रोजेक्ट प्रभारी एनसी लोहनी, सहायक अभियंता पीएस बोहरा, महाप्रबन्धक पेयजल निगम मदन मोहन पन्त आदि मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *