कुंभ 2021: नेशनल और इंटरनेशनल मीडिया के लिए भव्य मीडिया सेंटर




नवीन चौहान
कुंभ पर्व 2021 के दिव्य दर्शन को समूचे विश्व में पहुंचाने वाले पत्रकारो के लिए हरिद्वार में एक भव्य मीडिया सेंटर तैयार किया गया है। इस मीडिया सेंटर में तमाम आधुनिक उपकरणों से लैंस किया गया है। ताकि पूरा विश्व कुंभ दर्शन पर पुण्य का लाभ अर्जित कर सके। इसी मीडिया सेंटर की तमाम व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चौहान हरिद्वार नीलधारा टापू पहुंचे। जहां उन्होंने मीडिया सेंटर की तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


इस सम्बंध में उन्होंने कहा कि शाही स्नान, पर्व स्नान और कुम्भ अवधि में मीडिया पास की व्यवस्था सुचारू रखने के लिए उचित व्यवस्था कर ली जाए। इसके लिए आवेदन पत्र की मांग कर ली जाए। मेला अवधि में देहरादून से दिल्ली मार्ग पर लालजी वाला से मीडिया सेंटर तक पहुंचने के लिए साइनेजेज के चिन्ह निर्धारित करते हुए मार्किंग कर ली जाए। इस सम्बंध में उन्होंने कहा शीघ्र ही मीडिया एडवाईजरी जारी कर दी जाए। इंटरनेशनल मीडिया के लिए जे-वीजा, हैंड आॅफ इंडियन मिशन के पत्र की प्रति, पीआईबी की संस्तुति ले ली जाए।
उन्होंने कहा लाइव कवरेज की व्यवस्था का प्रबंध बना लिया जाए, तथा एफटीपी सर्वर पर लाइव कवरेज के कंटेंट की सुविधा उन लोगों को भी उपलब्ध कराई जाए जो किसी कारण से कुम्भ क्षेत्र में नही पहुंच सकें हैं। उन्होंने कुम्भ मेला से सम्बंधित जानकारी का निरंतर प्रचार-प्रसार करने और इसके लिए स्पेशल टीम बनाने के निर्देश दिए।
इस मौके पर अपर निदेशक सूचना
डाॅ अनिल चंदोला, उप निदेशक केएस चौहान, नोडल अधिकारी मीडिया मनोज कुमार श्रीवास्तव, विशेष कार्याधिकारी मलकेश्वर प्रसाद कैलखुरी, सेक्टर मजिस्ट्रेट कौस्तुभ मिश्रा आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *