MBBS: मेडिकल की सीटों के लिए अब केंद्रीय काउंसिलिंग से होंगे दाखिले




नवीन चौहान.
राज्य के मेडिकल कॉलेज अब अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे। मेडिकल कॉलेज में सीटों के लिए केंद्रीय कांउसिल से एडमिशन होंगे। एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों को लेकर केंद्र ने सचिव को पत्र भेजा है।
बताया जा रहा है कि राज्य कोटे की 85 प्रतिशत सीटें भी अब एमसीसी के माध्यम भारी जाएंगी। राज्य के 7 मेडिकल कॉलेजों में 975 एमबीबीएस की सीट हैं।

उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों में इस सत्र से एमबीबीएस, बीडीएस के सभी दाखिले केंद्रीय काउंसिलिंग से होंगे। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक एवं मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अतुल गोयल की ओर से इस संबंध में चिट्ठी आई है। नई व्यवस्था के तहत अब राज्य कोटे की 85 प्रतिशत सीटें भी एमसीसी के माध्यम से भरी जाएंगी। इसके लिए एमसीसी ने राज्य से आरक्षण नियमों के साथ ही नोडल अफसर का नाम, नंबर और ई-मेल पता मांगा है।

अभी तक स्टेट कोटे की सीटों पर दाखिले के लिए एचएनबी उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विवि के स्तर से ऑनलाइन काउंसिलिंग कराई जाती रही है। एचएनबी मेडिकल विवि के कुलपति प्रो. हेमचंद्र ने बताया कि इस संबंध में एक पत्र आया है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से प्रदेश के होनहारों का समय और धन दोनों बचेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *