आदर्श आचार संहिता लागू होते ही हटेंगी प्रचार प्रसार की सामग्री




नवीन चौहान.
हरिद्वारः मेला नियंत्रण भवन में लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर आयोजित बैठक में कोड ऑफ कंडक्ट (आदर्श आचार संहिता) को लागू करने के लिए एमएनए वरुण चौधरी ने हरिद्वार लोकसभा के रिटर्निंग ऑफिसर, नोडल अधिकारी विधानसभा, सहायक रिटर्निग ऑफीसरों की बैठक ली।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन की घोषणा होते ही आयोग द्वारा निर्धारित किए गए नियमों के अनुसार आदर्श आचार संहिता का पालन कराया जाए, लोकसभा चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से होगा। आदर्श आचार संहिता लागू करवाने के लिए एमएनए वरुण चौधरी ने सख्त दिशा निर्देश दिए की दीवारों पर पॉलिटिकल पार्टियों द्वारा किसी भी तरीके का प्रचार-प्रसार जो कि 24 से 72 घंटे के बीच सरकारी प्रॉपर्टी हो या प्राइवेट प्रॉपर्टी सब पर से हटा दी जाए, सभी रिटर्निंग ऑफिसर को प्रतिदिन रिपोर्ट देनी होगी।

राजनीतिक पार्टियों को बैठक करने के लिए परमिशन लेनी अनिवार्य होगी। प्रचार सामग्री छापने के लिए भी प्रिंटिंग प्रेस के स्वामियों को अनुमति लेनी होगी, किसी भी कैबिनेट मंत्री के साथ सीईओ ऑफिस से, आरओ, डीओ साथ में रहेंगे ताकि किसी भी तरह का प्रचार ना किया जाए। अगर कैबिनेट मंत्री द्वारा किसी भी तरह की मीटिंग ली जाती है तो या दो मिटिंग एक साथ हो तो उसकी समयावधि आधे घंटे की रहे, सभी बैठकों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी कराई जाएगी, राजनैतिक विज्ञापन या सरकारी विज्ञापन छापवाने के लिए प्रिंट मीडिया को भी अनुमति लेनी होगी।

बैठक में सचिव एच.आर.डी.ए. उत्तम सिंह चौहान, परियोजना निदेशक के.एन. तिवारी, उप जिलाधिकारी मनीष सिंह, नगर मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान, उप जिलाधिकारी लक्ष्मी राज चौहान, उप जिलाधिकारी अजय वीर सिंह, उप जिलाधिकारी गोपाल सिंह चौहान, उप जिलाधिकारी जितेन्द्र सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवाराड़ी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, सेवायोजन अधिकारी अनुभा जैन, एसएनए श्याम सुदंर, सीओ शांतनु पराशर, प्रशासनिक अधिकारी वी.सी. छिंवाल तथा नगर पंचायत और नगर पालिका के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *