एसएसपी का पीआरओ बनकर वसूले सवा लाख, आरोपी गिरफ्तार




नवीन चौहान
एसएसपी का पीआरओ बनकर एक महिला से सवा लाख की रंगदारी वसूलने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। रंगदारी का मुकदमा जिस महिला ने दर्ज कराया है उसका बेटे पर रेप का मुकदमा दर्ज था। पुलिस ने फिलहाल रंगदारी के आरोपियों को गिरफ्तार कर इस मामले का पटाक्षेप कर दिया है।


बता दे कि 31 दिसंबर 2019 को एक महिला रेखा गुप्ता पत्नी राजेश कुमार निवासी शिमला बहादुर नारायण कालोनी रेजीएण्ट स्कूल के पास रूद्रपुर ने थाने में तहरीर देकर बताया​ कि मेरे पुत्र कौशल गुप्ता के विरूद्ध कोतवाली रूद्रपुर में काजल नाम की लडकी ने अभियोग पंजीकृत कराया है। इस अभियोग से मेरे पुत्र कौशल कुमार का नाम निकालने व हम परिवार वालों को भी इस मुकदमे से बचाने की एवज में एसएसपी का पीआरओं बनकर मुझसे 1,25,000 रू0 की रंगदारी अभियुक्त कमल कुमार गंगवार उर्फ मनीष पुत्र बेनीराम गंगवार निवासी आजाद नगर शाहगढ बहेडी जिला बरेली यूपी उम्र -30 वर्ष और उसके साथियों द्वारा भी वसूली गयी है। जब इस बात की जानकारी एसएसपी बरिंदरजीत सिंह को मिली तो उन्होंने तत्काल मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए।


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बरिंदरजीत सिंह के निर्देशो पर अपर पुलिस अधीक्षक रूद्रपुर, अपर पुलिस अधीक्षक अपराध के निर्देशन में क्षेत्राधिकारी रूद्रपुर के नेतृत्व में एक पुलिस टीम गठित की गई। पुलिस टीम ने 3 जनवरी 2020 को आरोपी कमल कुमार गंगवार उर्फ मनीष पुत्र बेनीराम गंगवार निवासी आजाद नगर शाहगढ बहेडी जिला बरेली यूपी उम्र -30 वर्ष को शक्तिफार्म से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी कमल से पूछताछ करने पर पता चला कि मेरे दो अन्य साथी भी है, जो इस घटना में मेरे साथ थे। जिनके नाम परवेश कुमार पुत्र दुर्गपाल निवासी ग्राम उदरा थाना देवरनियाॅ जिला बरेली यूपी उम्र- 28 वर्ष, छोटेलाल पुत्र राम निवासी ग्राम गहलुईया थाना मिलक जिला रामपुर हाल निवासी 45 बी सुपर सिटी बरेली यूपी उम्र 36 वर्ष बताये।


आरोपी कमल का खुलासा
आरोपी कमल ने पुलिस टीम को बताया कि मैने अपने साथी परवेश से कहा कि एक मामला आया है। जिससे हम अच्छे पैसे कमा सकते है। एक कौशल नाम का व्यक्ति है। जिसके खिलाफ थाना रूद्रपुर पर एक महिला बलात्कार का मुकदमा लिखाने के लिए जा रही है। कौशल मेरी पहचान का है। यदि हम कौशल और इसके परिवार वालों को मुकदमा लिखाने का भय और यदि मुकदमा लिख जाता है तो परिवार वालो का नाम हटाने को लेकर मोटी कमाई कर सकते है।कौशल के परिवार वाले मेरे पास ही आ रहे है। ये मेरी जान पहचान के है इनको मुझ पर शक भी नहीं होगा।
मास्टर को बनाया फर्जी पीआरओ
आरोपी कमल ने बताया कि उनको एक ऐसा आदमी की तलाश थी जो पीआरओ बनकर कौशल के परिवार वालों से बात कर सकें। वो आदमी अधिकारी की तरह बात कर सकें। इस पर परवेश ने बताया कि मेरा साढू भाई बरेली मेे मास्टर है। जो अच्छा पढा लिखा है अधिकारी बनकर बात कर सकता है। इस योजना को अन्जाम देने के लिए मैने परवेश के साडू से बात की तो पैसे के लालच में वह भी तैयार हो गया।
ऐसे वसूली गई रंगदारी
1 दिसंबर 2019 को मनीष द्वारा अभियुक्त कौशल के बडे भाई राहुल व उसकी माॅ रेखा को 25000 रू की माॅग अभियुक्त कौशल को बचाने की एवज में लिये गये
6/12/19 को रूद्रपुर थाने के पास 40000 रूपये रंगदारी के रूप में वसूले, दिनांक 7/12/19 को थाना देवरनियाॅ बरेली के पास 60000 रू कौशल के परिजनों से वसूल लिये। इस पूरे घटनाक्रम के दौरान XUV-300 पंजीकरण नं0-UP-25-CR-2111 का प्रयोग अभियुक्तगणों द्वारा किया गया। रंगदारी हेतु मो0फोन पर फर्जी पी0आर0ओ0 बनकर कौशल के परिजनों से जो वार्ता की गयी वो छोटेलाल पुत्र  राम निवासी ग्राम गहलुईया थाना मिलक जिला रामपुर हाल निवासी 45 बी सुपर सिटी बरेली उ0प्र0 ने की तथा इस समस्त घटना क्रम का मास्टर माइण्ड कमल कुमार गंगवार उर्फ मनीष उपरोक्त रहा तथा परवेश कुमार पुत्र दुर्गपाल निवासी ग्राम उदरा थाना देवरनियाॅ जिला बरेली उ0प्र0 भी पूर्ण घटना क्रम में मास्टर माइण्ड मनीष द्वारा दिये गये निर्देशानुसार काम करता रहा। अभियुक्तगणों से जिस फोन से अभियुक्तगणों द्वारा वार्ता की गयी रंगदारी माॅगी गयी उस फोन के सम्बन्ध में पूछताछ करने पर अभियुक्तगणों द्वारा बताया गया कि वह फोन कमल उर्फ मनीष का था जिसे काम पूरा होने पर सिम व फोन तोडकर बहेडी मे नाले में फेंक दिया।

बरामदगी का विवरण –
घटना में प्रयुक्त वाहन – XUV-300 पंजीकरण नं0-UP 25-2111, 50000 रू0 की धनराशि जो रंगदारी में वसूली गयी थी।

पुलिस टीम का नाम –
कैलाश चन्द्र भट्ट प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रूद्रपुर, वरिष्ठ उपनिरीक्षक भुवन चन्द्र जोशी, वरिष्ठ उपनिरीक्षक अरविन्द चौधरी, उपनिरीक्षक कमाल हसन प्रभारी एसओजी जनपद उधम सिंह नगर, उप निरीक्षक विपिन चन्द्र जोशी कोतवाली रूद्रपुर, उप निरीक्षक सुधाकर जोशी कोतवाली रूद्रपुर, प्रकाश भगत एसओजी जनपद उधम सिंह नगर, आसिफ कोतवाली रूद्रपुर, कुलदीप सिंह, चन्द्रशेखर टाॅकुली, भुपेन्द्र सिह एसओजी जनपद उधम सिंह नगर।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *