म्यांमार से आए प्रशिक्षु आईएएस ने जाना हरिद्वार का धार्मिक महत्व




हरिद्वार। म्यांमार से आये 32 प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों का एक दल भारतीय लाला बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी से अपने प्रशिक्षण के अंतर्गत जिलाधिकारी हरिद्वार दीपेंद्र चौधरी से मिला। अधिकारियों ने जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित कार्याशाला में मुख्य जिला विकास अधिकारी विनीत तोमर, एएसपी आयुष अग्रवाल मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जनपद के विकास, कानून व्यवस्था एवं चिकित्सा पर विचार विमर्श किया। नौ दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान आज हरिद्वार जिला प्रशासन के साथ प्रशिक्षुओं ने पोलिटिकल एंटरफेयर, जिला प्रशासन की समस्यायें तथा नवीन चुनौतियों विषयों पर जिलाधिकारी के अनुभव साझा किये। डीएम ने आगामी कुम्भ तथा हरिद्वार के धार्मिक महत्व से भी अवगत कराया।
डीएम ने लोकतंत्र में राजनीति तथा प्रशासन का महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने जिला प्रशासन के सामने आने वाली समस्याओं के निवारण के अपने अनुभव भी बताये। आयुष अग्रवाल ने जिले के अंदर स्थापित पुलिस व्यवस्था और प्रबंधन की विस्तृत जानकारी दी। सीएमओ ने चिकित्सा, स्वास्थ्य के लिए किये जाने वाले कार्यों से अवगत कराया।

Trainee IAS from Myanmar learned the religious importance of Haridwar
सभी अधिकारियों ने आपस में विचारों का आदान प्रदान किया। प्रशिक्षु अधिकारियों ने जिलाधिकारी द्वारा समय दिये जाने तथा छोटे सी अवधि में प्रशासनिक बाराकियां विस्तार से समझाये जाने पर उनका आभार व्यक्त करते हुए प्रतीक चिन्ह भेंट किया। श्री चौधरी ने सभी प्रशिक्षु अधिकारियों को पुनः भारत और हरिद्वार आने का आमंत्रण दिया। आये हुए प्रशिक्षुओं के कोर्स काॅडिनेटर श्री संजीव शर्मा, कोर्स डायरेक्टर ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया। यहां से प्रशिक्षु अधिकारियों ने रूड़की तहसील का भ्रमण किया। जिसके बाद दिल्ली के लिए प्रस्थान किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *