उत्तराखंड कैडर के सात आईपीएस अफसरों की प्रोन्नति, 2020 में नई तैनाती




सोनी चौहान
त्तराखंड में सात वरिष्ठ आईपीएस अफसरों की प्रोन्नति पर शुक्रवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार की अध्यक्षता में हुई डीपीसी पर मुहर लग गई। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अनुमोदन के बाद सभी को नई तैनाती दी गई है।
पदोन्नति एक जनवरी 2020 से लागू होगी। इनमें एक डीजी, दो एडीजी और चार अधिकारी डीआईजी बनेंगे। एडीजी और डीआईजी पद पर प्रमोशन पाने वाले तीन आईपीएस फिलहाल प्रतिनियुक्ति पर बाहरी राज्यों में हैं।
शुक्रवार को सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार, गृह सचिव नितेश झा, डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी और पुलिस महानिरीक्षक कार्मिक पुष्पक ज्योति की मौजूदगी में आईपीएस अधिकारियों की प्रोन्नति को लेकर डीपीसी हुई। डीपीसी में सात वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों की प्रोन्नति पर मुहर लग गई। जिसके बाद प्रोन्नति पत्रावली मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के अनुमोदन के लिए भेज दी गई।
अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन, अभिसूचना वी विनय कुमार पदोन्नति पाकर पुलिस महानिदेशक बन जाएंगे। वी विनय कुमार के साथ अब प्रदेश में दो डीजी हो जाएंगे। डीजी अशोक कुमार पहले से कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। पुलिस महानिरीक्षक जेल पीवीके प्रसाद अब पदोन्नति पाकर अपर पुलिस महानिदेशक बनेंगे। आईजी दीपम सेठ का भी एडीजी पद पर प्रमोशन हो गया।
आईजी सेठ के आईटीबीपी चंडीगढ़ में तैनात होने के कारण फिलहाल प्रमोशन परोफार्मा भरा जाएगा। देहरादून के एसएसपी अरुण मोहन जोशी की भी डीआईजी पद पर पदोन्नति हो गई है। वरिष्ठ आईपीएस राजीव स्वरूप, अनंत शंकर ताकवाले और स्वीटी अग्रवाल को भी डीआईजी पद पर प्रोन्नति मिल गई।
आईपीएस ताकवाले फिलहाल महाराष्ट्र और स्वीटी अग्रवाल दिल्ली में प्रतिनियुक्ति पर है। राज्य से बाहर होने के कारण इन अधिकारियों का प्रमोशन परोफर्मा भरा जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *