भारतीय सैन्य अकादमी देखकर अभिभूत हुए कुलपति डॉ. ध्यानी, सैन्य शिक्षा के प्रोत्साहन और उन्नयन पर की चर्चा




नवीन चौहान.
डाॅ0 पी0पी0 ध्यानी कुलपति वीर माधो सिंह उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून का भ्रमण किया गया। विश्वविद्यालय व भारतीय सैन्य अकादमी के मध्य हुये एम0ओ0यू0 के अन्तर्गत भारतीय सैन्य अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे जेन्टलमैन कैडेट्स और मित्र देशों के विदेशी कैडेट्स को ‘डिप्लोमा इन मिलिट्री स्टडीज एण्ड डिफेंस मैनेजमेंट’ एवं ‘सर्टिफिकेट इन मिलिट्री स्टडीज एण्ड डिफेंस मैनेजमेंट’ प्रदान किया जाता है।
कुलपति द्वारा सैन्य अकादमी के शैक्षणिक विभाग के विभागाध्यक्ष बिग्रेडियर बी0एस0 घोरपडे़
तथा शैक्षणिक विभाग में कर्नल ए0के0 शर्मा-कर्नल अनुदेशक व निदेशक एवं रजिस्ट्रार मेजर मनीषा डबास के साथ अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे जैनटिलमेन कैडेट्स से सैन्य शिक्षा के उन्नयन हेतु विचार-विमर्श किया गया।
इस दौरान कुलपति ने भारतीय सैन्य अकादमी के कमाण्डेंट लेफ्टिनेट जनरल हरेन्द्र सिंह से
भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों उच्च अधिकारियों के मध्य सैन्य शिक्षा के प्रोत्साहन और उन्नयन पर विस्तृत चर्चा की गयी। चर्चा के दौरान कुलपति द्वारा ले0 जनरल हरेन्द्र सिंह को विश्वविद्यालय की ओर से हर सम्भव सहयोग किये जाने का पूर्ण भरोसा दिया गया। कुलपति डाॅ0 ध्यानी ने कहा कि वे सैन्य शिक्षा के प्रोत्साहन एवं उन्नयन के लिए अपनी ओर से राज्य, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और केन्द्र स्तर पर अपनी तरफ से हर सम्भव प्रयास करेंगे।
डाॅ0 पी0पी0 ध्यानी श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के नियमित कुलपति हैं और 03 मार्च 2021 से वे
वीर माधो सिंह उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति का भी दायित्व निभा रहे हैं और पिछले एक माह में उन्होंने विश्वविद्यालय की प्रशासनिक क्षमताओं को चुस्त-दुरूस्त कर दिया है। कई परीक्षा परिणामों को घोषित करवा दिया है। मान्यता प्रणाली को पारदर्शी और जवाबदेही बनाने के अभिनव प्रयास कर दिये हैं। उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की बिगड़ी प्रशासनिक व्यवस्था अब पटरी पर आने लगी है। डाॅ0 ध्यानी के विश्वविद्यालय में कार्यभार ग्रहण करने के बाद विश्वविद्यालय के सभी कर्मचारी, अधिकारी और शिक्षक अत्यन्त प्रसन्न हैं। साथ ही साथ, डाॅ0 ध्यानी की सकारात्मक सोच, कार्यप्रणाली और कार्यशैली से प्रदेश की उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा में नया मार्ग प्रशस्त हो रहा है।
भारतीय सैन्य अकादमी में भ्रमण के दौरान कुलपति डाॅ0 ध्यानी के साथ अकादमी के शैक्षणिक
विभाग के विभागाध्यक्ष बिग्रेडियर बी0एस0 घोरपडे व शैक्षणिक विभाग में कर्नल ए0के0 शर्मा-कर्नल
अनुदेशक व निदेशक एवं रजिस्ट्रार मे जर मनीषा डबास व विश्वविद्यालय से कुलपति के निजी सचिव चन्द्र सिंह बगियाल आदि मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *