मतदाताओं के सत्यापन कार्य शुरू,मोबाइल एप में सुविधा




नवीन चौहान
अपर जिलाधिकारी भगवत किशोर मिश्रा की अध्यक्षता मे कलैक्ट्रेट रोशनाबाद में निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के सम्बन्ध मे शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक बैठक ली। एडीएम ने मुख्य शिक्षा अधिकारी आरडी शर्मा की उपस्थिति में विभिन्न शासकीय काॅलेजों से आये प्रधानाचार्यो को अवगत कराया कि भारत निर्वाचन आयोग 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु के अर्ह मतदाताओं नाम पंजीकरण, संशोधन एवं अपमार्जन का कार्य बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर किया जायेगा। इस कार्य में ड्यूटी करने वाले बीएलओ को मतदाताओं का सत्यापन करना होगा। सत्यापन कार्य दिनांक 01 सितम्बर 2019 से दिनांक 30 सितम्बर 2019 तक बीएलओ द्वारा किया जायेगा।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्प लाइन मोबाइल एप की सुविधा प्रदान की जा रही है। यह एप 01 सितम्बर को आयोग द्वारा लाॅच किया जायेगा। इस एप् की सहायकता से कोई भी मतदाता अपने वोटर कार्ड का रजिस्ट्रेशन संख्या डालकर अपनी भाषा में संशोधन कर सकेगा। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल काॅमन सर्विस सेन्टर(सीएससीएस) जनसेवा केन्द्र तथा 1950 वोटर हेल्प लाइन नम्बर के माध्यम से निर्वाचक नामावली मे दर्ज अपने तथा अपने परिवार के सदस्यों के नामों का सत्यापन किया जा सकता है। निर्वाचक नामावली एवं अपनी वोटर आई डी कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि को जैसे नाम, पता, फोटो, जन्मतिथि आदि का सुधार करा सकते है। जिससे निर्वाचक नामावली को शत प्रतिशत शुद्ध बनाया जा सके।
श्री मिश्र ने कहा कि मतदाता सत्यापन के दौेरान दस्तावेजों मे इन्डियन पासर्पोट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रेटिंग कार्ड पास बुक, सरकारी आई कार्ड तथा किसान पहचान पत्र, राशन कार्ड आदि मे से किसी एक की प्रति बीएलओ को उपलब्ध कराना आवश्यक होगा।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राजनैतिक दलों से भी सहयोग की अपेक्षा की। उन्होने कहा कि प्रत्येक राजनैतिक दलो से अपेक्षा की जाती है कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने मे निर्वाचको/नागरिको को प्रेरित करने व गतिशीलता प्रदान करने के साथ प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र के प्रत्येक मतदेय स्थल पर बूथ लेबल एजेन्ट की नियुक्ति कर ले। प्रत्येक राजनैतिक दल अपने अपने क्षेत्र के मृत/स्थानांतरित तथा भावी मतदाताओं की जानकारी के बारे में बीएलओ का सहयोग प्रदान करेगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *