बीडीओ ने किया आदर्श ग्राम में विकास कार्यों की समीक्षा, प्रधान पर लगाए ग्रामीणों ने आरोप




नवीन चौहान
शुक्रवार को लालधांग के नए बीडीओ IAS ने ग्राम सभा रसूलपुर लालढाँग में आदर्श ग्राम के गत 25 दिन में हुए विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की और कार्यों का मौक़े पर निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रामीण द्वारा शिकायत की गयी के ग्राम प्रधान द्वारा शौचालय योजना के एवज़ में उनसे 2000 रूपये लिए गए।


मनरेगा अंतर्गत ग्राम सभा की खुली बैठक जो की 14 July को हुई थी जिसमें मनरेगा अंतर्गत 4 कार्य प्रस्तावित किए गए थे उनका आज तक ग्राम प्रधान द्वारा 14 वित्त का पैसा जिससे निर्माण में आने वाला माल ख़रीदा जाता है उसका कार्य पारित नहीं किया गया।
मनरेगा के अंतर्गत कोई काम ग्राम सभा में शुरू नहीं किया गया। ग्रामीण इस बात से आक्रोशित थे। सड़कों का काम, पेयजल, सिंचाई और बेरोज़गारी सम्बंधित कई शिकायतें ग्रामीण ने BDO के सम्मुख रखी। जिसका BDO द्वारा सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया और तुरंत कारवाई के निर्देश दिए गए।
रेबार समिति की संचालिका श्रुति लखेडा के अथक प्रयासों से लाल ढंग में विकास कार्यों को कराया जा रहा है. श्रुति लखेडा की टीम भी इस मौक़े पर मौजूद थी और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को विभिन्न प्रकार के रोज़गार सृजन के प्रशिक्षणों से अवगत कराया और ट्रेनिंग सम्बंधित जानकारी दी। BDO द्वारा रसूलपुर और धनदियाँवला का निरीक्षण किया गया और राशन सम्बंधित शिकायतों के सम्बंध में राशन डीलरों को फटकार लगाई और मामले की जाँच की सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *