शोभित विश्वविद्यालय में छात्रों ने प्रस्तुत किए एक से बढ़कर एक मॉडल




Listen to this article

मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय मेरठ में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर कार्यक्रम अयोजित किया गया, जिसमें पोस्टर प्रतियोगिता एवं मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत पोस्टर प्रेजेंटेशन सुबह 9.30 बजे से हुई और मॉडल प्रदर्शनी सुबह 11.30 बजे से हुई। कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र जी रहे।

इस अवसर पर कुलाधिपति जी ने सभी मॉडल एवं पोस्टर का निरीक्षण करते हुए छात्रों के साथ साइंस पर बातचीत की और उनसे जुड़े आयामो से अवगत कराया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा की आज के समय में जिस प्रकार लड़कियां हर क्षेत्र में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रही है वह सराहनीय है। इसके अलावा उन्होंने विज्ञान एवं कृषि को एकसाथ नये आयामों से जोड़कर एक नई दिशा दी जाए इस पर बल दिया।

उन्होंने प्रस्तुत किये गए मॉडल को शोध पत्र के माध्यम से प्रकाशित किय जाने के लिए छात्र छात्राओं को मोटिवेट किया। कार्यक्रम का संचालन प्रखड प्रताप बीटेक एवं सौम्या बीटेक के छात्र ने किया। कार्य क्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवलन से हुई। विभाग निदेशक प्रो राकेश कुमार जैन ने आज के दिन की महत्ता एवं अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जयानंद ने अपने संबोधन में विज्ञान की बारीकियों और नई तकनीकों के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि अगर छात्र अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाएं तो निश्चित रूप से छात्र बहुत बड़ा कार्य कर सकते हैं।

कार्यक्रम में आये छात्रों को विज्ञान के बारे में और रमन इफेक्ट पर विचार प्रस्तुत किये गए। कार्यकर्म की संयोजिका प्रो डॉ ज्योति शर्मा ने सभी को धन्यवाद प्रेषित किया। वहीं पोस्टर प्रतियोगिता में नेशनल साइंस डे की इस वर्ष की थीम “विकसित भारत के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकियाँ” के उपर विज्ञान के विभिन्न उपयोग्यता को दर्शाया गया। जिसमें मुख्य रूप से स्टूडेंट्स ने मॉडल और पोस्टर तैयार किए, जिसमें मुख्य आकर्षण का केंद्र सोलर कार, गेमिंग मॉडल, हाई स्पीड एयर क्राफ्ट, स्मार्ट सिटी, ब्लैक होल, ऑटोमैटिक सोलर प्लेट मुख्य रहे।

वहीं कृषि विज्ञान के छात्रों ने विभिन्न तकनीक को दर्शाया। पोस्टर प्रतियोगिता में मन्ना कुमारी बी.टेक सीएस और श्रुति कुमारी बी.टेक सीएस ने प्रथम, क्षितिज राज और रचित कुमार गुप्ता बीटेक 1st ईयर ने दितीय अतीकुर रहमान और जतिन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मॉडल प्रदर्शनी में आर्यन कौशिक को अपने हाई स्पीड एयर क्राफ्ट के लिए प्रथम और शिवा बी.टेक बीएम को दूसरा स्थान मिला तीसरा पुरस्कार अतीकुर रहमान, जतिन, अभिनव और आकाश ने प्राप्त किया।

कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के कुल सचिव डॉ गणेश भरद्वाज, डीन इंजीनियरिंग प्रोफेसर विनोद कुमार त्यागी, प्रोफेसर विपिन कुमार त्यागी, डॉ. नेहा वशिष्ठ, प्रोफेसर निधि त्यागी, प्रोफेसर संदीप तेवतिया, प्रोफेसर सहदेव सिंह, प्रोफेसर शैल ढाका, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ अभिषेक डबास, डॉ अल्पना जोशी, विजय महेश्वरी, डॉ. जयंत महतो, डॉ. शमशाद हुसैन, डॉ. इवेगेनिया जहरिकोवा, अजय त्रिपाठी, आकृति गोस्वामी, रमन कौशिक एवं सभी विभाग के निदेशक मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *