हरिद्वार को नशा मुक्त बनाने के लिए जिलाधिकारी की कवायद तेज




गगन नामदेव
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने हरिद्वार को नशा मुक्त बनाने की दिशा में कवायद तेज कर दी है। समाजसेवी संगठनों की मदद से जागरूता अभियान में गति प्रदान की जायेगी। युवाओं को नशे की लत से दूर रहने के लिए प्रेरित किया जायेगा।
कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी सी रविशंकर ने नशा मुक्ति भारत अभियान समिति की बैठक वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी को जिला समाज कल्याण अधिकारी नरेन्द्र यादव ने बताया कि नशा मुक्ति भारत अभियान को गति प्रदान करने और उसमें तेजी लाने के लिये 01 करोड़ 10 लाख का विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसे स्वीकृति के लिये भारत सरकार को भेजा जायेगा, जिसकी स्वीकृति के पश्चात नशा मुक्ति भारत अभियान के तहत चलाये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को चलाने में काफी गति मिलेगी। इस पर जिलाधिकारी ने सभी पहलुओं पर ध्यान रखते हुये एक संशोधित विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश समाज कल्याण अधिकारी को दिये।
नशा मुक्ति केन्द्र, मिस्सरपुर, लस्कर की संस्था के हेड डीके ध्यानी ने जिलाधिकारी को बताया कि उनकी संस्था कई वर्षों से समाज में नशाा मुक्ति के क्षेत्र में कार्य कर रही है। नशे के शिकार कई व्यक्तियों/बच्चों को वे नशे की दुनिया से बाहर लाये हैं। उन्होंने बताया कि हमारे कुल चार सेंटर हैं, जिनमें से दो सेंटर हरिद्वार में हैं। इस पर जिलाधिकारी ने श्री ध्यानी से कहा कि आप कोविड-19 का भी ध्यान रखते हुये वेबिनार, गूगल मीट आदि को भी शामिल करते हुये एक विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने जिलाधिकारी को बताया कि पुलिस के स्तर से हर स्कूल व काॅलेज में एक समिति बनाई गयी है, जो समय-समय पर नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाती रहती है, जिसमें काफी लोग जुड़े हुये हैं। जिलाधिकारी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को एक विस्तृत रिपोर्ट इस सम्बन्ध में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि नशे के खिलाफ जागरूकता लाने के लिये विभिन्न संगठनों-एनएसएस आदि से 50 स्वयं सेवकों के चयन की प्रक्रिया गतिमान है।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार, मुख्य चिकित्साधिकारी हरिद्वार, समाज कल्याण अधिकारी हरिद्वार, कार्यक्रम अधिकारी, बाल विकास विभाग, नशा मुक्ति केन्द्र, मिसरपुर, लस्कर के हेड सहित अन्य संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *