डीएम और एसएसपी भी शामिल हुए ईद मिलादुन्नबी जुलूसी चादर यात्रा में




सोनी चौहान
हरिद्वार, 10 नवंबर। ईद मिलादुन्नबी के मौके पर बाबा रोशन अली शाह की दरगाह से जुलूसी चादर निकाला गया। बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने जुलूसी चादर में हिस्सा लिया। जिला अधिकारी दीपेंद्र चौधरी व एसएसपी सेंथिल अबुदई का हाजी नईम कुरैशी, शफी खान, रफी खान, शादाब कुरैशी, जमशेद खान, मशकूर कुरैशी, शाहबुद्दीन अंसारी आदि ने फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया।

इस अवसर पर अंजुमन गुलामाने सोसायटी के अध्यक्ष शफी खान व नईम कुरैशी ने कहा कि प्रतिवर्ष हर्षोल्लास के साथ जुलूसी चादर, नाते पाक व कव्वालियों के साथ रवाना किया जाता है। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों से जुलूसी चादर रोशन अली बाबा पर एकत्र होकर कटहरा बाजार से होते हुए गढ़ी वाले बाबा के मजार पर संपन्न होता है। जुलूसी चादर में शामिल लोगों का स्वागत हिंदू मुस्लिम समाज के लोग करते हैं। उन्होंने कहा कि भाईचारा सौहार्द ही हमारी पहचान है। पैगम्बर मौहम्मद साहब ने दुनिया को भाईचारे का संदेश दिया।

उनकी सुन्नतों पर अमल करते हुए इस्लाम की बुनियादी चीजों को अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि बिना भेदभाव के इंसानियत की सेवा करनी चाहिए। रफी खान व शादाब कुरैशी ने कहा कि अंजुमन गुलामाने सोसायटी सामाजिक क्षेत्र में अपना योगदान देती चली आ रही है। पैगम्बर मौहम्मद साहब के यौमे पैदाईश पर खुशीयां मनायी जाती हैं। उन्होंने कहा कि इंसानियत की सेवा में सभी को मिलजुल कर अपने प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि सोसायटी लगातार दीन व दुनिया की शिक्षा को लेकर समाज को प्रेरित कर रही है। शहाबुददीन अंसारी व हाजी इरफान अंसारी ने कहा कि पैगम्बर मौहम्मद साहब का जन्म दिवस प्रतिवर्ष बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। अकीदतमंद नाते पाक पढ़ते हुए चादरों के साथ पैदल कलियर शरीफ उर्स में भी हिस्सा लेते हैं। उन्होंने कहा कि सच्चाई पर चलकर इस्लाम की पाकीजगी को बनाए रखें। दीन दुखियों की मदद के लिए तैयार रहें। जिला पंचायत अध्यक्ष राव आफाक अली ने जुलूसी चादर का स्वागत करते हुए कहा कि पैगम्बर मौहम्मद साहब ने हमेशा ही इंसानियत का पैगाम दिया। उनके बताए हुए रास्तों पर हमें चलना चाहिए। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का भी आभार प्रकट किया और कहा कि यह निर्णय देश में अमनोचैन व हिन्दू मिसाल एकता की मिसाल भी इससे पेश हुई। सभी को खुले दिल से इस निर्णय को स्वीकार करना चाहिए। इस अवसर पर मशकूर कुरैशी, इलियास अंसारी, शाहनवाज कुरैशी, छम्मन पीरजी, जावेद अंसारी, सद्दीक गाड़ा, अशरफ अब्बासी, सुनहरा अंसारी, सोनू बढ़ेड़ा, लईक अंसारी, फकीरा खान, जोनी अंसारी, सोहेब, अनीस पीरजी, पूर्व सभासद अशोक शर्मा, तासीन अंसारी, शाहनवाज, इदरीश मंसूरी, सोहेल अख्तर, हाजी रियाज अंसारी, बबलू खान, टिंकू, आमिर खान, अंसार खान आदि मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *