वाल्मीकि बस्ती के बच्चों से लेकर बड़ों ने श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण में किया सहयोग




गगन नामदेव
श्री राम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान के तहत हरिद्वार के ज्वालापुर क्षेत्र की वाल्मीकि बस्ती के बच्चों के साथ परिवारजनों ने धनराशि देकर सहयोग किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह ने सेवा बस्ती वाल्मीकि बस्ती ज्वालापुर में जनसंपर्क कर निधि समर्पण एकत्रित की। अभियान के तहत घर घर जाकर भगवान श्री राम के भव्य मंदिर में समर्पण निधि देने का महत्व बताते हुए उन्होंने कहा कि जब जब प्रभु राम का नाम आता है तब तब भगवान वाल्मीकि का स्मरण होता है। भगवान वाल्मीकि ने रामायण की रचना कर आने वाली पीढ़ी को प्रभु राम एक चरित्र आदर्श मर्यादा संघर्ष को बताया है।
उन्होंने कहा कि भगवान वाल्मीकि में माता सीता को धर्म पुत्री मान पितत्व प्रदान किया। यही नही उन्होंने प्रभु राम के बेटे लव-कुश को शिक्षा-दीक्षा देकर वीर-ज्ञानी बनाया। ऐसे भगवान वाल्मीकि के वंशज भी हमारे लिए पूजनीय है। प्रभु राम हम सब के है। 500 वर्ष के बाद अब यह मौका आया है जब प्रभु अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे है। प्रभु राम का मंदिर देश-दुनिया के लिए एक आदर्श बने इसलिए हम सब को मिलकर सहयोग करना है। प्रत्येक हिन्दू का मन्दिर निर्माण में योगदान हो इसी भावना से यह जन अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान प्रांत प्रचारक युद्ववीर ने छोटे बच्चों से प्रभु राम के बारे में कुछ प्रश्न भी पूछे जिनका उत्तर बच्चों ने बड़े उत्साह पूर्वक दिया। जन सम्पर्क में घरों की माता-बहनों ने बढ़चढ़कर कर हिस्सा लिया और अपनी समर्थ के अनुसार सहयोग दिया। अभियान के उपरांत सभी कार्यकर्ताओं ने सेवा बस्ती में ही एक कार्यकर्ता के घर पर सामूहिक भोजन किया।

हरिद्वार की वाल्मीकि बस्ती में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण में सहयोग राशि लेते हुए

इस मौके पर आरएसएस जिला कार्यवाह अंकित सैनी, जिला प्रचारक अमित कुमार, नगर प्रचारक रमेश मुखर्जी, नगर अभियान प्रमुख गुरमीत सिंह, डॉ अनुराग वत्स, संजय शर्मा, अमित शर्मा, प्रिंस लोहाट, अनिल प्रजापति, रजनी वर्मा, सरिता सिंह, गनेश, आकाश, राजेश, आशीष, मनीष, जितेंद्र, सावित्री, मीनू, दीपू आदि मुख्य थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *