पहाड़ी व्यंजनों के संवर्धन के लिए गढ़ भोज कार्यक्रम का आयोजन




नवीन चौहान.
आदित्य स्मृति न्यास श्रीनगर में हंस फाउंडेशन की ओर से सेवा भी सम्मान भी कार्यक्रम के तहत
गढ़ भोज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें नगर क्षेत्र की 14 महिला समूह से जुड़ी हुई महिलाओं ने प्रतिभाग कर अपनी पहाड़ी पारंपरिक पकवान कला का प्रदर्शन किया।

सबसे स्वादिष्ट गढ़ भोज परोसने वाली महिला समूह कुटुंब एजेंसी मोहल्ला को निर्णायकों द्वारा पहला स्थान दिया गया। जबकि नगीना महिला समूह कोठड दूसरे व वृंदावन महिला समूह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सामाजिक कार्यकर्ता गिरीश पैन्यूली, गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रोढ सतत शिक्षा एवं प्रसार विभाग की डॉ. रीना आर्य पैथवाल, सब इंस्पेक्टर परवीना सिदोला मैदोली ने विजेता टीमों को पुरस्कृत कर प्रतियोगिता संपन्न करायीं

आदित्य स्मृति न्यास में आयोजित प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता गिरीश पैन्यूली ने कहा कि लगातार पाश्चात्य संस्कृति हमारी पहाड़ की संस्कृति पर हावी हो रही है, ऐसे में पहाड़ों के पारंपरिक भोजन को बचाने व इसके संवर्धन के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। तथा आने समय में गढ़वाल क्षेत्र की महिलाओं को इस आयोजन का हिस्सा बनाया जाएगा।

वहीं इस कार्यक्रम में निर्णायक मंडल में गढ़वाल विश्वविद्यालय से डॉ रीना आर्य पैथवाल ने कहा कि यह कार्यक्रम हमारी संस्कृति को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। तथा ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से हमारी आम घर में रहने वाली ग्रहणी को एक मंच मिलता है जहां पर वह अपनी हुनर का प्रदर्शन कर सकती हैं, और अपनी अलग पहचान बना रही हैं।

उन्होंने हंस फाउंडेशन के संस्थापक मंगला माता व भोले जी महाराज तथा सामाजिक कार्यकर्ता गिरीश पैन्यूली का भी धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रतियोगिता में सभी ने पारंपरिक गढ़ भोज का खूब लुप्त लिया। जिसमें कंडाली का साग, भट का फाणा, भंगजीरे की चटनी, झंगोरे की खीर, मीठा भात, कोदे की रोटी आदि शामिल रहा।

इस मौके पर प्रमिला भंडारी, एडवोकेट विजयलक्ष्मी रतूडी, सुधीर जोशी, नगर पालिका सभासद विभोर बहुगुणा, पंकज, पूजा गौतम अभिनव भंडारी आदि मौजूद थे। तथा प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका में मंजू भट्ट, दीपक पालीवाल, राजेश पोस्ती द्वारा निभाई गई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *