पैंसा कमाने की चाहत में दोमुंहे सांपों की तस्करी, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार। कलियर पुलिस ने दोमुंहे सांपों की तस्करी करने वाले दो तस्करों को दबोचा है। तस्करों ने बताया कि पैंसा कमाने की खातिर वह दोमुंहे सांपों की तस्करी करते है। इन सांपों का मुंह मांगी कीमत मिलती है। पूर्व में भी पुलिस ने दोमंुहे सांपों की तस्करी करने वालों को दबोचा था।
कलियर थाना प्रभारी प्रमोद कुमार अपनी पुलिस टीम के साथ बेड़पुर चौक पर चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान पुलिस को सूचना मिली कि दो लोग भगवानपुर की ओर से बाइक पर दुलर्भ प्रजाति के दोमुहे सांप लेकर कलियर बेचने जा रहे है। पुलिस ने तस्करों को दबोचने के लिये जाल दिया और चेकिंग सख्त कर दी। इसी दौरान पुलिस ने बाइक सवार युवकों को पकड़ लिया। जब तलाशी ली गई तो थैले से दोमुंहा सांप बरामद हुआ। पुलिस पूछताछ मे आरोपियों ने अपने नाम इस्तिखार पुत्र मुस्तकीम और जाबिर पुत्र जिंदा हसन निवासी समसपुर थाना सरसावा जिला सहारनपुर बताया। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि उक्त सांप को नेपाल से डेढ़ लाख में खरीदकर लाए थे। कलियर में मंहगे दामों में बेचने के लिए लेकर जा रहे थे। पूर्व में भी सरसावा पुलिस ने दोमुंहा सांप के मामले में गिरफ्तार किया था। हाल ही जमानत पर रिहा होकर आए है।
तंत्र विद्या में काम आता है सांप
दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और यूपी दोमुंहे सांप का सबसे बड़ा खरीददार है। यहां के लोग मंहगे दामों में इस सांप को खरीदते है। इस सांप का प्रयोग तंत्र विद्या और दवाई बनाने में किया जाता है।
पेशेवर अपराधी है सांप तस्कर
दोमुंहा सांप की तस्करी करने वाले पेशेवर अपराधी है। इनका काम ही सांपों की तस्करी करना है। जाबिर ने पुलिस को बताया कि उसने आठ साल पूर्व दिलशाद नाम के व्यक्ति के साथ मिलकर सांपों की तस्करी करने का काम शुरू किया था। गत पांच माह से उत्तराखंड में सांपों की तस्करी कर रहा है। पुलिस ये जानने का प्रयास कर रही कि उत्तराखंड मे कौन-कौन लोग सांप की तस्करी में संलिप्त है और खरीददार है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *