आईजी संजय गुंज्याल: मृत कांस्टेबल के बिस्तरबंद शव का पूरा सच





नवीन चौहान
उत्तराखंड पुलिस के कांस्टेबल गणेश गोस्वामी के शव को बिस्तरबंद में लपेटकर गांव तक पहुंचाने को लेकर पुलिस के जवानों में बबाल मचा हुआ है। सोशल मीडिया पर बिस्तरबंद फोटो को वायरल किया जा रहा है। उत्तराखंड पुलिस के उच्चाधिकारियों की संवेदनशीलता पर संदेह किया जा रहा है। साथी कांस्टेबल के शव को बिस्तरबंद में लपेटकर गांव तक पहुंचाने को देखकर सभी उत्तराखंड पुलिस बेहद आहत दिखाई दे रही है। जबकि आईजी संजय गुंज्याल ने इन तमाम खबरों को निराधार बताया। उन्होंने बताया कि मृत जवान के शव को ससम्मान उसके गांव भेजा गया।
कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि कांस्टेबल गणेश गोस्वामी 26 मार्च को मायापुर क्षेत्र से बिना बताए चला गया था। जिसकी अनुपस्थिति दर्ज है तथा इसके संबंध में वायरलैस पर मैसेज प्रसारित किया गया। जिसके बाद मालूम चला कि यह कांस्टेबल रायवाला के होटल में चला गया। होटलकर्मी ने बताया कि इसने काफी शराब पी और बाद में कार में चला गया। तमाम वीडियो फुटेज पुलिस के पास है। हालांकि मृत्यु के संबंध में राजपत्रित अधिकारी को जांच सौंपी गई है। वास्तविक तत्थ सामने आ जायेंगे।
कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने शव को बिस्तरबंद में भेजने की बात पर बताया कि ऋषिकेश में उप निरीक्षक कमल और सशस्त्र गार्ड सरकारी वाहन में शव लेकर बागेश्वर गए थे। शव के नीचे वर्फ की सिल्ली लगाई थी। 31वीं वाहिनी पीएसी के दो कांस्टेबल जो कि इनके रिश्तेदार भी है। उनको भी साथ भेजा था। गांव पहुंचने से 700 मीटर पहले गाड़ी जाने का रास्ता नही था। एम्स में भी पूरे सम्मान के साथ शव को भेजा गया था। गांव के लोग जो साथ में आए थे। उन्होंने ही शव को आसानी से 700 ​मीटर ले जाने के लिए बिस्तरबंद में लपेट लिया। ताकि शव को उठाकर गांव तक ले जाने में आसानी हो। वही रास्ते में किसी ने बिस्तरबंद की फोटो खींच कर भेज दी। जबकि हकीकत यह है कि मृतक कांस्टेबल के शव को पूरा सम्मान दिया गया।
जबकि शोक सलामी के साथ एक लाख 10 हजार की धनराशि मृतक की मां और पत्नी को सुपुर्द की गई। बाकी जो देय धनराशि होगी उसको भी दिया जायेगा। कुल मिलाकर आईजी संजय गुंज्याल ने तमाम निराधार बातों का खंडन किया है। जबकि खबरों के मुताबिक बागेश्वर के गरूण रामपुर निवासी पुलिस कांस्टेबल की कुंभ मेले में डयूटी के दौरान मौत हो गई। कांस्टेबल गणेश गोस्वामी पुत्र किशन नाथ की नैनीताल में तैनाती थी। थाना रायवाला पुलिस को होटल लक्ष्मी पैलेस रायवाला के सामने एक कार से शव बरामद हुआ। जिसकी आईडी से शिनाख्त कांस्टेबल गणेश गोस्वामी के रूप में हुई थी। पुलिस ने बरामद शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद शव को बागेश्वर के गरूण में भिजवा दिया। जहां परिजनों ने दाह संस्कार किया। शव को बिस्तरबंद में लपेटकर गांव पहुंचाया गया। जिसके बाद सामाजिक कार्यकर्ता देवेंद्र गोस्वामी ने ताबूत की व्यवस्था और शव को उचित सम्मान नही दिए जाने पर सरकार और पुलिस प्रशासन पर सवाल उठाए थे। जिसके बाद से पुलिस के जवान बेहद आहत दिखाई पड़ रहे है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *