खाकी में ईमानदारी की मिशाल आईपीएस अरूण मोहन जोशी




नवीन चौहान
उत्तराखंड कैडर के 2006 बैंच के आईपीएस अरूण मोहन जोशी खाकी में ईमानदारी की मिशाल के रूप में जाने जाते है। अपनी पहली ही पोस्टिंग में माफियाओं की नींद हराम करने वाले युवा आईपीएस ने खाकी से लेकर खादी तक के सफेदपोशों के काले कारनामों की परतें उधेड़ कर रख दी। हद तो जब हो गई जब ईमानदार आईपीएस अरूण मोहन जोशी के नाम से घबराए माफियाओं ने उनको हटाने के लिए देहरादून में मोर्चा जमा लिया। आखिरकार कांग्रेस की हरीश रावत सरकार ने एसएसपी अरूण मोहन जोशी को जनपद से हटाकर पीएसी और आईआरबी का दायित्व सौंप दिया। लेकिन जीरों टालरेंस की त्रिवेंद्र सिंह रावत की सरकार ने एक कर्तव्यनिष्ठ आईपीएस अरूण मोहन जोशी को देहरादून का एसएसपी बनाकर बड़ी जिम्मेदारी दी है। वह इस जिम्मेदारी पर पूरी तरह से खरे उतरेंगे और जनता की सुरक्षित वातावरण प्रदान करेंगे।
पुलिस की मुख्य धारा से हटकर पीएसी और आईआरबी की कंपनियों की कमान संभाल रहे सेनानायक अरूण मोहन जोशी आईपीएस ने अपने कर्तव्यधर्म का ​पालन किया। पीएसी और आईआरबी के जवानों को कर्तव्यपरायणता का पाठ पढ़ाया। लेकिन करीब सात—आठ सालों के बाद एकाएक अरूण मोहन जोशी का नाम फिर सुर्खियों में है। 2 अगस्त 2019 को शासन ने देहरादून एसएसपी की जिम्मेदारी दी है। अरूण मोहन जोशी के कार्यो से प्रभावित काफी लोग उनके प्रशंसक भी बन गए है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह उनका मानवीय दृष्टिकोण वाला व्यक्तित्व है। अपनी जिम्मेदारी के सजग रहने वाले अरूण मोहन जोशी जहां अपराधी तत्वों के लिए किसी काल से कम नही है। वही आर्थिक जरूरतमंदों की मदद करने के लिए वह कभी पीछे नही हटते है। खाकी के पीछे भी उनका एक व्यक्तित्व ऐसा है जो कांस्टेबलों से लेकर पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाने से लेकर उनके सहयोग को तत्पर पर रहता है। वही दूसरी ओर समाज के सभी वर्गो में उनकी मदद करने की शैली ने एक अमिट छाप भी छोड़ी है।
अरूण मोहन जोशी की यादगार पारी
हरिद्वार एसएसपी रहने के दौरान अरूण मोहन जोशी का कार्यकाल एक शानदार और यादगार पारी के तौर पर आज भी याद किया जाता है। संवेदनशील मुददों पर शांतिव्यवस्था को कायम रखने की उनकी शैली, अपराधों की रोकथाम के लिए उनका प्लान, माफियाओं की नाक में नकेल कसने के लिए उनकी खूफिया रणनीति, इसके अलावा क्षेत्र की पीड़ित जनता की सुनवाई करने में उनकी कार्यशैली गजब की रही। हरिद्वार की जनता तत्कालीन एसएसपी अरूण मोहन जोशी की कायल है। जनता को सुरक्षा का भाव देने में जिस कर्मठता से अरूण मोहन जोशी कार्य करते है। ऐसा जज्बा बहुत की कम आईपीएस में देखने को मिलता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *