जानिए लोकप्रिय पुलिस कप्तान की सूची में नाम पाने वाले आईपीएस अफसरों की खासियत





नवीन चौहान
फेम इंडिया मैगजीन-एशिया पोस्ट सर्वे में देश के 50 लोकप्रिय पुलिस कप्तान 2021″ में शुमार होने वालों में उत्तराखंड कैडर के तीन पुलिस कप्तान शामिल है। जिसमें दो महिला आईपीएस अफसर जबकि एक पुरूष अफसर शामिल है। लोकप्रिय पुलिस अफसर की सूची में सम्मलित होने का खिताब पाने वाले आईपीएस अफसरों में कार्य करने की गजब की शैली है। मदुभाषी होने के साथ ही अपराधियों पर मजबूत पकड़ बनाकर रखने और अपराध नियंत्रण को लेकर एक विजन के साथ मानवीय दृष्टिकोण को दृष्टिगत रखते हुए पुलिसिंग करने का जज्बा है।
बताते चले कि फेम इंडिया मैगजीन-एशिया पोस्ट सर्वे में देश के 50 अफसरों को चयनित करने से पूर्व 12 मापदंडों की कसौटी पर परखा गया। जिसमें सबसे पहले- क्राईम कंट्रोल, लॉ एंड आर्डर में सुधार , पीपुल्स फ्रेंडली, दूरदर्शिता, उत्कृष्ट सोच, जवाबदेह कार्यशैली , अहम फैसले लेने की त्वरित क्षमता, सजगता, व्यवहार कुशलता आदि पर किये गये वार्षिक सर्वे के अंतिम चरण में चयनित किया गया।

ब बात करते है हरिद्वार एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस की तो हरिद्वार जनपद में दूसरी बार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का कार्यभार संभाल रहे है। उन्होंने जनता के प्रति जबावदेही को पहली प्राथमिकता रखा है। उनकी चार पीढ़ियों ने खाकी पहनी है। परदादा कांस्टेबल से लेकर एसपी तक परिवार में है। भेल की नौकरी छोड़कर आईपीएस ज्वाइंन किया। जिसके बाद उन्होंने पुलिस की छवि को सुधारने की दिशा में कार्य किया। बेहद ही मृदुभाषी और जनता के बीच भी काफी लोक​प्रिय रहे है। जनता की समस्याओं को सुनना और प्राथमिकता से निस्तारण करने पर फोकस रहता है।

टिहरी एसपी तृप्ति भट्ट एक युवा पुलिस कप्तान है। कवि हृदय होने के साथ ही सरल व्यक्तित्व है। कविता लिखना और पुलिस विभाग में सुधार की कवायद की दिशा में वह संजीदा रहती है।

नैनीताल एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी की बात करें तो साइबर क्राइम की रोकथाम और महिला संबंधी अपराधों पर संजीदगी से कार्य करती है। इसके अलावा सही को सही और गलत को गलत बोलने की कार्यशैली भी सबसे जुदा है। ​हालांकि उत्तराखंड में ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ अफसरों की सूची बेहद लंबी है। उत्तराखंड कैडर के आईपीएस अफसर डॉ सदानंद दाते, कृष्ण कुमार वीके, रिधिम अग्रवाल, अरूण मोहन जोशी, स्वीटी अग्रवाल सहित तमाम आईपीएस अफसरों ने अपनी ईमानदारी और क​र्तव्यनिष्ठा से उत्तराखंड पुलिस के स्लोगन मित्रता, सेवा और सुरक्षा को चरितार्थ करने में महती भूमिका अदा कर रहे है। वही आयुष अग्रवाल और मंजूनाथ टीसी, निवेदिता कुकरेती, प्रहलाद मीणा सरीखे आईपीएस अफसरों में अपनी एक अलग काबलित है। जो आने वाले दिनों में मित्र पुलिस को सर्वश्रेष्ठ पुलिस का खिताब दिलाने में कामयाब होगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *