आमजन की जरूरत को पूरा करने में बैंकों की अग्रणी भूमिका: त्रिवेंद्र सिंह रावत




*शिवालिक नगर में हुआ, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के नोएडा जोन की 65 वीं शाखा का उद्घाटन
*उत्तराखंड में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की शाखाओं की संख्या 16 पहुंची

नवीन चौहान.
हरिद्वार। हरिद्वार की उपनगरी शिवालिक नगर में शुक्रवार को बैंक ऑफ महाराष्ट्र की नई शाखा का उद्घाटन उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के द्वारा किया गया। उन्होंने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आमजन की जरूरतों को पूरा करने में बैंकों की अग्रणी भूमिका होती है। शिक्षा, आवास, रोजगार सहित अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग बैंकों का रूख करते हैं।

पूर्व सीएम ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की विशिष्ट पहचान है। ग्राहकों की हरसंभव सहायता के लिए सदैव तत्पर बैंक के कर्मचारियों के उत्कृष्ट व्यवहार के चलते बैंक आफ महाराष्ट्र देश के अग्रणी बैंकों में शामिल हो गया है। शिवालिक नगर में नई शाखा के उद्घाटन का लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा।

गौरतलब है कि देश के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बैंक ऑफ महाराष्ट्र के नोएडा जोन की 65 वीं शाखा का उद्घाटन शुक्रवार को शिवालिक नगर में किया गया।‌ इस मौके पर नोएडा अंचल के सहायक महाप्रबंधक एवं अंचल प्रबंधक मुकेश कुमार शर्मा ने कहा कि शिवालिक नगर, हरिद्वार शाखा के उद्घाटन के साथ, बैंक ऑफ महाराष्ट्र की अब उत्तराखंड राज्य में कुल 16 शाखाएँ हो गई हैं और बैंक राज्य भर में अपने पदचिह्नों का विस्तार करने के लिए और अधिक शाखाएँ खोलने की योजना बना रहा है।

उन्होंने शिवालिक नगर, हरिद्वार शाखा के उद्घाटन पर खुशी जताते हुए कहा कि इससे उत्तराखंड में शाखा नेटवर्क जुड़ रहा है और शाखाओं की कुल संख्या 16 पहुंच गई है। तेजी से बढ़ता राज्य होने के कारण उत्तराखंड हमारी व्यापार विस्तार योजना में सबसे आगे है और हम राज्य के लोगों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करते हुए यहां अपने व्यापार के अवसरों का लगातार लाभ उठाएंगे।

उन्होंने कहा कि सबसे प्रतिस्पर्धी उत्पाद आधार के अलावा, बैंक के पास सेवा से वंचित और अल्प सेवा प्राप्त वर्ग के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए उत्पादों की एक श्रृंखला है और यह उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें स्वयं सहायता समूहों का वित्तपोषण, पीएम स्वनिधि योजना, स्टैंड-अप इंडिया योजना, मुद्रा योजना शामिल है। सामाजिक सुरक्षा योजनाएं आदि।

व्यवसाय वृद्धि और समाज के लिए आवास और अन्य खुदरा उत्पादों के लिए सबसे कम आरओआई प्रदान करने के मामले में बैंक ऑफ महाराष्ट्र पिछले 2 वर्षों से पीएसबी की सूची में शीर्ष पर है। 30 जून, 2023 तक बैंक ने 4.20 लाख करोड़ रुपये का टॉप लाइन बिजनेस हासिल किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 24.84% अधिक है। बैंक ने जून, 2023 में 1,863 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में तिमाही-दर-तिमाही आधार पर 55.04% अधिक है। प्रीमियम ग्राहक सेवा पर जोर देते हुए कम लागत वाली जमा राशि बढ़ाने के एक सचेत निर्णय ने बैंक को CASA जमा हिस्सेदारी के साथ सर्वश्रेष्ठ बैंकों में से एक बना दिया है, जो उद्योग में यकीनन सबसे अच्छा है।

जून 2023 तिमाही में, कुल जमा पिछले वर्ष की तुलना में 24.73% बढ़कर 2.44 लाख करोड़ रुपये हो गई और सकल अग्रिम Q-o-Q आधार पर पिछले वर्ष की तुलना में 24.98% बढ़कर 1.75 लाख करोड़ रुपये हो गई। बैंक पीएसबी के बीच सबसे कम एनपीए के साथ बहुत अच्छी परिसंपत्ति गुणवत्ता पर सवार है। बैंक का प्रावधान कवरेज अनुपात 98.37% पर पहुंच गया। उन्होंने विभिन्न उत्पादों में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी उत्पाद आधार के साथ रैम विकास पर बैंक के फोकस पर जोर दिया।

जून 23 तिमाही में नोएडा क्षेत्र का कारोबार 4,796.40 करोड़ रुपये रहा, जिसमें कुल जमा राशि 1,899.67 करोड़ रुपये और सकल अग्रिम 2,896.72 करोड़ रुपये रहा। इस मौके पर शिवालिक नगर पालिका के चेयरमैन राजीव शर्मा, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष विकास तिवारी, सुशील चौहान, विभाष सिन्हा एवं बीडीओ राजा राममोहन राय, मुख्य प्रबंधक सुरेन्द्र शर्मा, शाखा प्रबंधक विवेक वर्मा, हरिद्वार शाखा प्रबंधक निशांत कुमार सहित समस्त बैंक स्टाफ के सदस्य मौजूद रहें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *