बैरागी कैंप में मानव सेवा दल ने किया फलदार व छायादार पेड़ों का पौधारोपण




नवीन चौहान.
हरिद्वार। प्रेम नगर आश्रम हरिद्वार की शाखा मानव सेवा दल द्वारा मंगलवार को कनखल स्थित बैरागी कैंप में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के तहत फलदार व छायादार पेड़ों का वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम में हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण के सचिव डॉ. ललित नारायण मिश्रा बतौर मुख्य अतिथि पधारे।

वृक्षारोपण से पूर्व कार्यक्रम उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण के सचिव डॉ. ललित नारायण मिश्रा ने कहा कि प्रेमनगर आश्रम के द्वारा किया जा रहा पौधारोपण कार्यक्रम हम सबके लिए प्रेरणादायक हैं। मिश्रा ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए पौधारोपण से बढ़िया कोई उपाए नहीं है।

उन्होंने कहा कि वेदों-पुराणों और शास्त्रों में भी पेड़ों के महत्व को समझाने के लिए विशेष जोर दिया गया है। पुराणों में स्पष्ट तौर पर लिखा है कि एक पेड़ लगाने से उतना ही पुण्य मिलता है। इसलिए, जिस प्रकार हम अपने बच्चों को पैदा करने के बाद उनकी परवरिश बड़ी तन्मयता से करते हैं, उसी तन्मयता से हमें जीवन में एक पेड़ तो जरूर लगाना चाहिए और पेड़ लगाने के बाद उसकी सेवा व सुरक्षा करनी चाहिए।

इस अवसर संत राजानानंद महाराज ने कहा कि हमें पेड़ लगाने का परम पुण्य हासिल होता है। भविष्य पुराण में वर्णन मिलता है कि जिसकी संतान नहीं है, उसके लिए वृक्ष ही संतान है। वृक्ष एक तरह से संतान की तरह ही मानव की उम्रभर सेवा करते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए।

दिव्य प्रेम सेवा मिशन हरिद्वार के सह संयोजक डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि लोगों को प्रेमनगर आश्रम के पौधारोपण अभियान से सीख लेकर अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। आश्रम प्रबंधक पवन ने बताया कि सतपाल जी महाराज की प्रेरणा से मानव सेवा दल द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम किया जा रहा हैं, जोकि अगामी 15 अगस्त तक जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि इसी मिशन के तहत जनपद में संस्था द्वारा जगह-जगह पौधारोपण किया जाएगा। महामंत्री रमणीक पटेल ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण से ही मानवता की रक्षा हो सकती है। वर्तमान में बढ़ता प्रदूषण संक्रामक बीमारियों का प्रमुख स्रोत बन गया है। जिससे बचने का एकमात्र उपाय पौधारोपण ही है। कार्यक्रम का संचालन शंकर ने किया।

इस कार्यक्रम में जीएमवीएन के निदेशक रोहित साहू, अखिल भारतीय पाल महासभा के प्रदेश अध्यक्ष सुशांत पाल, पार्षद सचिन अग्रवाल एवम उपस्थित अन्य लोगों के द्वारा भी फलदार, छायादार प्रजाति के पौधों का पौधारोपण किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *