कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने की पीएम मोदी को गंगाजली भेंट




हरिद्वार। शासकीय प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बुधवार को नई दिल्ली स्थित संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और प्रदेश में चल रहे विकासात्मक प्रगति की जानकारी दी। शासकीय प्रवक्ता श्री कौशिक ने उत्तराखण्ड के अवस्थापना विकास, स्वच्छता कार्यक्रम के बारे में विशेष रूप में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चर्चा के दौरान प्रदेश में चल रहे स्वच्छ भारत अभियान, नगर विकास हेतु सॉलिड वेस्ट, सीवरेज व पेयजल क्षेत्र में किये गये कार्यों की समीक्षा की जा रही है।

pm3
मुलाकात के दौरान पीएम को बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने स्वच्छता कार्यक्रम को अपने सर्वाेच्च प्राथमिकता में रखकर समस्त प्रभारी मंत्री और प्रभारी सचिव को निर्देश दिये हैं कि अपने भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वच्छता कार्यक्रम को भी एजेंडे में रखा जाय। शहरों के नियोजित विकास के क्षेत्र में किये जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए रेरा कानून को प्रदेश में लागू करने हेतु राज्य सरकार द्वारा आयोजित किये जाने वाले कार्यशाला के बारे में भी बताया।

pm2
शासकीय प्रवक्ता ने प्रदेश के कुम्भ मेला 2021 के तैयारियों के सम्बन्ध में और सफल कावंड मेला के प्रबन्धकीय स्वरूप के बारे में भी बताया। उत्तराखण्ड सरकार नौजवानों के रोजगार हेतु कौशल प्रबन्धन के क्षेत्र में विशेष कार्य कर रही इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सब्जी विक्रेता, नाइ, दूधिया, काबाड़ी पलम्बर, राजमिस्त्री इत्यादि कि लिये विशेष रोजगार योजना देने की दिशा में काम कर रहे हैं। पलायन रोकने के लिये पलायन आयोग का भी गठन किया गया है। राज्य में जीएसटी कानून को लागू करने के लिये अनोखी पहल के रूप में नौजवानों को प्रशिक्षित कर जीएसटी मित्र की जानकारी दी।
उन्होंने प्रदेश के विकास में केन्द्र सरकार से मिलने वाले सहायोग के लिये आभार व्यक्त किया और देवभूमि की गंगा जल को भी भेंट स्वरूप दिया। समस्त चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *