चुनाव_सुरक्षा_पर_पुलिस_की_पैनी_नज़र




नवीन चौहान, हरिद्वार प्रदेश के डीजीपी अ​निल रतूड़ी ने निकाय चुनाव को सकुशल निविध्न संपन्न् कराने के लिये पुलिस अफसरों को दिशा निर्देश दिये। डीजीपी, उत्तराखण्ड द्वारा राज्य के सभी जनपद प्रभारियों व परिक्षेत्र प्रभारियो के साथ वीडियों कान्फ्रेसिंग के माघ्यम से प्रदेश में होने वाले नगर पालिका चुनाव के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक ली।

श्री रतूड़ी ने पुलिस बल का मतदान केन्द्र पर सही ढ़ग से उपयोग कराये जाने पर बल दिया जिससे कोई अप्रत्य़क्ष घटना न घट सके साथ ही उन्होने चुनाव निष्पक्ष और शान्तिपूर्ण रुप से कराये जाने हेतु जनपद प्रभारियों को निर्देशित किया। Ashok Kumar IPS, एडीजी, अपराध एवं कानून व्यवस्था ने बताया कि राज्य में होने वाले नगरपालिका चुनावों को शान्तिपूर्ण रुप से सम्पन्न कराये जाने हेतु 10000 नागरिक पुलिस, 20 कम्पनी पीएसी, 4000 होमगार्ड, 2000 पीआरडी नियुक्त किये गये है साथ ही जनपदों में शरारती तत्वों पर 107/116 एवं 151 सीआरपीसी के अन्तर्गत निरोधात्मक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

उपरोक्त समीक्षा बैठक में निम्न बिन्दुओं पर विचार विमर्श कर आवश्यक दिशा-निदेश दिये गयेः-

•जनपद में नियुक्त पुलिस बल का पदवार परीक्षण व अधिकतम पुलिस बल का निर्वाचन ड्यूटी में उपयोग।
•वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक द्वारा मतदान केन्द्रों का भ्रमण व प्रत्येक मतदान केन्द्र से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी की अभिलेखीयकरण।
•निरोधात्मक कार्यवाही का प्रतिदिन विवरण।
•फ्लाईंग स्क्वाड तथा स्टेटिक सर्विलांस टीमः- फ्लाईंग स्क्वाड तथा स्टेटिक सर्विलांस टीम को क्रियाशील किया जाना, अन्तर्राज्जीय बैरियरों पर चैकिंग।
•अवैध शस्त्रों, शराब की तस्करी पर अंकुश लगाना।
•पुलिस बलों के रहने हेतु उपयुक्त स्थान चयन एवं उसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करना।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *