विश्व योग दिवस: योग का लाभ निरंतर अभ्यास से मिलता है: प्रोफेसर एनके तनेजा




मेरठ। योग का लाभ निरंतर अभ्यास से मिलता है। योग करने से शरीर, मन, बुद्धि, आत्मा शुद्ध होते हैं। इसको करने से हम अपने शरीर को पुष्ट, मजबूत, सबल व श्रेष्ठ बना सकते हैं। इसीलिए योग को केवल योग दिवस पर ही नहीं निरंतर और प्रतिदिन करना चाहिए। हमारा सौभाग्य है कि हमने भारत में जन्म लिया है। जिसकी संस्कृति को दुनिया भी श्रेष्ठ मानती है। यह बात चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय यह क्रीड़ा भारती द्वारा आयोजित पांच दिवसीय योग शिविर के समापन के अवसर पर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र कुमार तनेजा ने कही।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति प्रो. वाई विमला ने कहा कि योग भारतीय जीवन की परंपरा है। योग करने से मानव का मनोबल बढता है, स्वास्थ्य ठीक होता है। यही कारण है कि दुनिया ने भारतीय योग पद्वति को स्वीकार किया है। आज दुनिया से 200 से अधिक देशों में योग दिवस मनाया जाता है। इसको करने से हम निरोगी होते हैं तथा सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं। इसको करने के किसी देश में रोक टोक नहीं है। इसका श्रेय भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है।

योग गुरू स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने कहा कि हमें अपने स्वामी कर्मवीर जी महाराज ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान यह देखने में आया कि प्रदूषय बिल्कुल कम हो गया। इसीलिए दुनिया को चाहिए कि साल ने में 15 दिन सभी कामों को बिल्कुल बंद कर दिया जाए। यदि प्रदूषण साफ रहेगा तो रोग भी कम होंगे।
क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री प्रसाद महानकर ने कहा कि योग करने से मानसिक शांति तो मिलती ही है और शारीरिक बल भी बढ़ता है योग हमारी प्राचीन संस्कृति है जिसको हमने भुला दिया वर्तमान में पूरी दुनिया योग को अपना रही है योग ही शरीर को स्वस्थ करने के लिए एक मात्र साधन है इसीलिए सभी को प्रतिदिन योग करना चाहिए।
योग शिविर का संचालन राजन ने किया। प्रति कुलपति प्रोफेसर वाई विमला कुलसविच धीरेंद्र कुमार वर्मा, प्रो. एके चौबे, प्रो. योगेंद्र सिंह, प्रो. वीरपाल, प्रो. जयमाला, प्रो. मृदुल गुप्ता, डाॅ. राजीव सिजेरिया, प्रो. आलोक कुमार, इंजीनियर मनीष मिश्रा, डा. दुष्यंत चौहान, डाॅ. मनोज श्रीवास्तव, राष्ट्रीय संगठन मंत्री राज चौधरी, क्षेत्रीय संयोजक डाॅ. विकास अग्रवाल, प्रांत मंत्री अनिल शर्मा, प्रांतीय अध्यक्ष डाॅ. संदीप त्यागी डाॅ. प्रशांत कुमार, डाॅ. ओमपाल शास्त्री आदि मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *