डीएवी के छात्रों ने दिखायी भावी वैज्ञानिक बनने की प्रतिभा




हरिद्वार। डीएवी सेनटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में विज्ञान प्रदर्शनी की आयोजन किया गया। प्रदशनी में स्कूली बच्चों ने समाज को प्रेरित करने वाले विभिन्न प्रकार के हाईटेक मॉडल बनाए। कैश लैस इण्डिया रेन वाटर हारवेस्टिंग, सिवरेज ट्रीटमैंट प्लांट, फायर अलार्म सहित कई अन्य मॉडल बनाकर प्रस्तुत किए। स्कूल के प्रधानाचार्य पी.सी. पुरोहित ने बच्चों का मार्ग दर्शन करते हुए देश के भावी वैज्ञानिक होने का आशीर्वाद दिया।
शुक्रवार को डीएवी सेनटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में के.जी.एम.सी. लखनऊ के प्रोफेसर डॉ. आनन्द मिश्रा तथा नीलकंठ नेत्रालय के डॉ. दिनेश सिंह ने फीता काटकर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों के अन्दर प्रतिभा छिपी होती है। स्कूल के शिक्षक उस प्रतिभा को निखार कर बच्चों का भविष्य संवारते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की सोच सकारात्मक होना जरूरी है। सकारात्मक उर्जा से भरपूर विद्यार्थी ही विश्व पटल पर ख्याति अर्जित करते हैं। उन्होंने बच्चों की लगाई गई प्रदर्शनी में प्रस्तुत मॉडल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों ने शिक्षकों के द्वारा दिए गए ज्ञान और मार्ग दर्शन से अपनी विलक्षण प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। जिसको देखने से प्रतीत होता है कि यह विद्यार्थी एक दिन बड़े वैज्ञानिक बनकर देश की सेवा करेंगे।

 

1

 

प्रदर्शनी में कक्षा-5 की सार्थक, आयुशी और कर्णिमा ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग का मॉडल बनाया। जबकि कक्षा-10 विद्यार्थी आयुश शुक्ला, मुुकुल, कर्ण, आरुषी कौशिक की टीम ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का मॉडल बनाया। कक्षा-9 के हितेश और उत्र्कश ने रॉबोट बनाया जबकि कक्षा-8 के भव्य कपूर, अविरल और साहिल ने फायर अलार्म का मॉडल बनाया। नैतिक शांतनु, कुशाग्र, सार्थक और अनुराग ने चारों वेदों को वर्तमान स्वरूप में प्रस्तुत कर सभी को सांस्कृति से परिचित कराया।

3

 

इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य पी.सी. पुरोहित ने स्कूली विद्यार्थियों के प्रस्तुत मॉडल को सराहा और उनको उज्ज्वल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया। वैदिक मोहन आश्रम के प्रबंधक धनीराम ने कहा कि दयानंद एंगलो वैदिक स्कूल विद्यार्थियों को श्रेष्ठ बनाने के लिए संकल्पबद्ध है। प्रदर्शनी को सफल बनाने के लिए शिक्षक मनोज कपिल, कुसुम बाला त्यागी, हेमलता पाण्डे, प्रतिभा शर्मा, अर्चना शिवपुरी, सुनिल त्यागी, नवदीप कौर छाबड़ा, मनमोहन बिन्जौला, नवनीत कुमार गुप्ता, शिव कुमार कश्यप, सोनिया कपूर, वरूण शर्मा सहित कई अन्य शिक्षकों का सहयोग रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *