गर्मी शुरू होते ही कई राज्यों में गहराने लगा जल संकट




नवीन चौहान.
गरमी शुरू होते ही देश में कई स्थानों पर जल संकट गहराने लगा है। सबसे अधिक स्थिति खराब दक्षिण भारत में सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों में जल संकट की स्थिति दिख रही है। बताया जा रहा है कि जल भंडारण जलाशयों की क्षमता घटकर केवल 17 प्रतिशत रह गई है।

दक्षिण भारत के राज्यों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु आते हैं। सीडब्ल्यूसी द्वारा भारत के विभिन्न क्षेत्रों के जलाशयों के भंडारण स्तर के संबंध में बृहस्पतिवार को जारी बुलेटिन में बताया गया कि दक्षिणी क्षेत्र में आयोग की निगरानी के तहत 42 जलाशय हैं जिनकी कुल भंडारण क्षमता 53.334 बीसीएम (अरब घन मीटर) है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इन जलाशयों में मौजूदा कुल भंडारण 8.865 बीसीएम है, जो उनकी कुल क्षमता का केवल 17 प्रतिशत ही है।

पश्चिमी क्षेत्र में गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं और वहां भंडारण स्तर 11.771 बीसीएम है जो 49 निगरानी जलाशयों की कुल क्षमता का 31.7 प्रतिशत है। यह पिछले वर्ष के भंडारण स्तर (38 प्रतिशत) और दस साल के औसत (32.1 प्रतिशत) की तुलना में कम है। इसी तरह, उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में भी जल भंडारण स्तर में गिरावट देखी गई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *