73 गवाहों और 4700 पन्नों में आरोपी मृत्युंजय मिश्र की चार्जशीट




नवीन चौहान
उत्तराखंड के एक हाईप्रोफाइल भ्रष्टाचारी मृत्युंजय मिश्र के वित्तीय आरोपों की कुंडली विजिलेंस ने खंगाल ली है। 73 गवाहों से पूछताछ करने के बाद 4700 पन्नों में आरोपी मृत्युंजय मिश्र का आरोप पत्र तैयार कर विजिलेंट कोर्ट में दाखिल किया गया है। जबकि इस प्रकरण में चार अन्य आरोपियों की विवेचना जारी है। अन्य आरोपियों में मृत्युंजय मिश्र की पत्नी
श्वेता मिश्र, शिल्पा त्यागी, नूतन रावत और अवतार सिंह है। इन सभी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467,468,471 और सेक्टर 31 ए, सी व डी के तहत मुकदमा दर्ज है।
उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के निलंबित कुलसचिव मृत्युंजय मिश्र पर वित्तीय अनियमितताओं के संगीन आरोप लगे थे। इन तमाम शिकायतों की जांच शुरू हुई तो मृत्युंजय मिश्र की कुंडली को खंगाला गया। प्रथमदृष्टया विजिलेंस की जांच में आरोपी मृत्युंजय मिश्र के भ्रष्टाचार की परते खुलनी शुरू हो गई। आरोपी मृत्युंजय मिश्र समेत पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। 3 दिसंबर 2018 को आरोपी मृत्युंजय मिश्र को विजिलेंस ने गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जिसके बाद विवेचक प्रदीप पंत ने मृत्युंजय मिश्र की विवेचना प्रारंभ की ओर सबूत जुटाने शुरू किए। तीन महीनों की विवेचना करने के बाद विवेचक प्रदीप पंत ने 73 गवाह जुटाए और 4700 पन्नों की चार्जशीट तैयार कर कोर्ट में दाखिल कर दी। जिसके बाद अब अन्य आरोपियों की विवेचना शुरू कर दी गई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *