हरिद्वार बार काउंसिल का अध्यक्ष बनने को अधिवक्ता बेकरार, चुनाव का इंकार, महासभा में लेंगे निर्णय




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार बार काउंसिल के अध्यक्ष बनने को लेकर अधिवक्ताओं की बेकरारी बनी हुई है। अधिवक्ता चुनाव की घोषणा होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन पूर्व कार्यकारिणी के द्वारा चुनाव की घोषणा न हो पाने के कारण नए अध्यक्ष बनने का सपना देख रहे अधिवक्ताओं की महत्वकांक्षा थमी हुई है। हालांकि सोशल मीडिया के माध्यम से साथियों को मैसेज भेजकर चुनाव कराने की मांग कर रहे है। एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि महासभा की बैठक बुलाने की प्रक्रिया चल रही है, महासभा में जो भी निर्णय आएगा उसी के अनुसार चुनाव कराने का निर्णय लिया जाएगा।
बताते चले कि विगत सन 2020 में न्याय के कार्य बंद थे। अधिवक्ता करीब 6 महीने रोशनाबाद स्थित कोर्ट परिसर की ओर से रूख तक नहीं कर पाए। अधिवक्ताओं के चैंबरों में ताले लगे रहे। अब फिर से कोर्ट में काम शुरू हुआ तो दिसंबर महीने से बार एसोसिशन के चुनाव कराने की मांग उठने लगी। क्योंकि दिसंबर महीने के प्रथम सप्ताह में चुनाव होता है। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते हुए चुनाव की तिथि घोषित नहीं हो सकी। अब कई अधिवक्ता लगातार चुनाव की मांग उठा रहे है। वे सोशल वेबसाइट पर चुनाव कराने की मांग उठाते अपने को संभावित प्रत्याशी भी घोषित कर रहे है। सूत्रों की माने तो बार एसोसिशन की कार्यकारिणी कोर्ट बंद रहने का फायदा उठाते हुए 6 महीने का कार्यकाल बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं। क्योंकि देहरादून में महासभा की बैठक में बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी का समय 6 महीने का बढ़ाया जा सका है।
रोशनाबाद बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नमित शर्मा एडवोकेट ने बताया कि बार काउंसिल के दिशा निर्देशों के अनुसार महासभा की बैठक होगी। कोर्ट परिसर में करीब 700 अधिवक्ता है, जबकि कोविड की गाइडलाइन के अनुसार केवल 100 लोगों के साथ बैठक हो सकती है। ऐसे में महासभा की बैठक करने के लिए जिलाधिकारी से अनुमति लेने को आवेदन किया है। अनुमति मिलते ही महासभा की बैठक कर बार काउंसिल के चुनाव का निर्णय लिया जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *