उत्तराखंड पुलिस को और बेहतर बनाने का लक्ष्य: DGP Abhinav




नवीन चौहान.
उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने मीडिया से वार्ता करते हुए उत्तराखंड पुलिस की उपलब्धियों के बारे में बताया साथ ही कहा कि प्रदेश पुलिस को और अधिक मजबूत और बेहतर बनाने का लक्ष्य इस वर्ष रहेगा। इसके लिए उत्तराखंड पुलिस को टैक्नोलॉजी से भी लैस किया जाएगा।

प्रेसवार्ता के दौरान डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि उनका प्रयास है कि वर्ष 2024 में उत्तराखंड पुलिस को देश की टॉप 5 बेस्ट पुलिस में शामिल किया जाए। इसके लिए नई चुनौतियों को और बेहतर तरीके से हैंडल, अपराध व अपराधियों से निबटने के लिए टेक्नोलॉजी समेत ट्रेनिंग और दक्षता लाने पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पुलिस ने वर्ष 2023 में कई चुनौतियों का पूर्ण दक्षता के साथ सामना किया। इस सफलता के लिए उन्होंने अपनी टीम का उत्साहवर्धन किया। साथ ही इस सफलता व कोशिश को वर्ष 2024 में और निखारने का आहृवान किया।

पटेल भवन में आयोजित प्रेसवार्ता में पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने गत वर्ष उत्तराखंड पुलिस द्वारा प्रदेश में आयोजित विभिन्न आयोजनों में पुलिस विभाग के सफल कर्तव्य निर्वहन पर चर्चा की व वर्ष 2024 में विभाग की प्राथमिकताओं व किन योजनाओं पर काम किया जाना है को पत्रकारों के सम्मुख रखा। उन्होंने कहा कि पुलिस टीम को उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों के विषय मे मीडिया लगातार आंकलन करने सहित आलोचना प्रदान की जाती है, जिससे पुलिस विभाग में सुधार करने का स्कोप बना रहता है। इससे जाहिर है काम के दौरान एक स्वस्थ वातावरण रहता है।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पुलिस की क्राइम फाईटनिंग एबिलिटी को टेक्नोलॉजी व ट्रेनिंग के माध्यम से सुधारना इस वर्ष के लक्ष्यों में शामिल है। एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार कई महत्वपूर्ण पैरामीटर्स पर उत्तराखंड पुलिस ने बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसे आगे भी जारी रखते हुए देश के टॉप 5 पुलिस में शुमार होना हमारे इस बार के लक्ष्य में से एक है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड पुलिस देश की बेस्ट फ़ोर्स में से एक है जिसका केस वर्कआउट, अपराधियों को सजा दिलाने, प्रॉपर्टी संबंधी अपराधों में रिकवरी रेट आदि पर पुलिस विभाग का कार्य सराहनीय रहा।

आगामी दिनों में उत्तराखंड 38 वां राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता होस्ट करने जा रहा है, जिसमें देशभर से हज़ारों एथलीट्स, कई अधिकारी व मेहमान शामिल होंगे, खेल व सुरक्षा के लिहाज से उक्त आयोजन पुलिस विभाग के लिए चुनौती है। आगामी दिनों में प्रदेश में लोकसभा चुनाव होने है जिसे सफलतापूर्वक संपन्न करवाना पुलिस की प्राथमिकता है।

गत वर्ष विभाग के कार्यो पर जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2023 में विभाग में 1585 भर्तियां हुई, 1201 पदोन्नति की गई। बजट में 60 शहीद मृतकों के आश्रितों को 1-1 लाख रुपये, 367 मेधावी छात्रों को साढ़े अठारह लाख छात्रवृत्ति प्रदान किया। 390 पुलिस कर्मियों को 1 करोड़ 22 लाख रुपये चिकित्सा ईलाज को दिए गए। 35 कर्मियों को 99 लाख की धनराशि व 75 लाख रुपये करीब दुर्घटना बीमा विभाग द्वारा प्रदान किये गए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *