डीएम नितिन भदौरिया पहाड़ों पर विकास कार्यो को लेकर गंभीर




नवीन चौहान
उत्तराखंड के पहाड़ी जनपदों में तैनात जिलाधिकारी विकास कार्यो को लेकर पूरी तरह से संजीदा है। इन्हीं में से एक अल्मोड़ा जिले के डीएम नितिन सिंह भदौरिया भी अपने जनपद में उल्लेखनीय कार्य कर रहे है। इसी के चलते सोमवार को उन्होंने जिला कार्यालय के सभागार में मुख्यमंत्री की घोषणाओं को धरातल में चरितार्थ करने के लिए समीक्षा बैठक की। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को कड़े निर्देश दिये के सभी 15 दिन के भीतर योजनाओं का आगणन तैयार कर प्रस्तुत करें।
जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने—अपने क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों का समय-समय पर स्थलीय निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। निरीक्षण रिर्पोट जिला कार्यालय में प्रेषित करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि परियोजना प्रबन्धक पेयजल निर्माण निगम द्वारा खेल मैदानों के कार्यों में आशातीत प्रगति न आने के कारण अब यह निर्माण कार्य ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा किये जायेंगे। उन्होंने इन कार्यों को ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा किये जाने की संस्तुति दी। उन्होंने परियोजना प्रबन्धक पेयजल निर्माण निगम रानीखेत हरीश प्रकाश द्वारा बिना अनुमति के मुख्यालय छोड़ने पर उनका वेतन रोकने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी बिना अनुमति के मुख्यालय न छोड़े भविष्य में इस प्रकार की लापरवाही को गम्भीरता से लिया जायेगा।


जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा प्रत्येक विभाग की गहन समीक्षा की जा रही है। इस दौरान वे घोषणाओं से सम्बन्धित मामलो की समीक्षा करेंगे इसलिए सम्बन्धित विभाग अपने से सम्बन्धित सूचनायें अद्यतन रखें। विशेषकर उन्होंने लोक निर्माण विभाग, जल संस्थान, सिंचाई, शिक्षा, पर्यटन, उद्यान, युवा कल्याण, विद्युत, स्वास्थ्य, जिला पंचायत, सिंचाई, नगरपालिका, एडीबी, आपदा, ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर उनके विभाग से सम्बन्धित घोषणाओं की अद्यतन जानकारी ली।

जनता की करें मदद
जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने कहा कि जिन विभागों ने इस कार्य में लापरवाही बरती तो उसे गम्भीरता से लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि वन विभाग से सम्बन्धित वन भूमि हस्तान्तरण जो मामले है उसकी भी सूचना अद्यतन रखें साथ ही जो मामले निस्तारित किये जाने है उनमें तेजी लायें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि जो भी भवन या अन्य निर्माण कार्य हस्तान्तरित किये जाने है। उसे यथा समय हस्तान्तरित करा दें।

निर्माण कार्यो में हो गुणवत्ता
जिलाधिकारी नितिन भदौदिया ने ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके द्वारा जो भी निर्माण कार्य किये जा रहे है। उसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें और साथ ही निर्धारित समय में निर्माण कार्य हो सके इसका भी विशेष ध्यान रखा जाये।

अधिकारियों के ​कसे पेंच
डीएम ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री घोषणाओं के अन्तर्गत जिन सड़कों का निर्माण किया जाना है उसे यथा समय पूरा कर लें साथ ही जिन पर कार्यवाही की जानी है। उसे भी आपसी समन्वय बनाकर यथा समय पूरा कर लें। जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये कि जो भी प्रस्ताव शासन को भेजे जाने है। उन्हें यथा समय भेज दिया जाय साथ ही अनुपालन आख्या जिला कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

गोल्डन कार्ड की समीक्षा
जिलाधिकारी ने आयुष्मान योजना के अन्तर्गत बनाये जाने वाले गोल्डन कार्डों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सालयों में आशा हैल्प डेस्क के माध्यम से 10 जनवरी, 2020 तक कार्ड बना लिये जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि आशा फैसीलेटर के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो को सीएससी सेन्टरों में लाया जाये। उन्होंने कहा कि सभी उपजिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में इस कार्य की प्रतिदिन मानिटरिंग करेंगे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी बीएल फिरमाल, उपजिलाधिकरी सीमा विश्वकर्मा, मोनिका, परियोजना निदेशक नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी के0के0 पंत, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हयांकी, जिला शिक्षाधिकारी एच0बी0 चन्द के अलावा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *