district planning committee: जिला योजना समिति की बैठक में 88 करोड़ 14 लाख 31 हजार रूपये का परिव्यय व कार्ययोजना अनुमोदित




नवीन चौहान.
कैबिनेट मंत्री, उत्तराखंड सरकार एवं जनपद प्रभारी मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल द्वारा जिला योजना वर्ष 2023-24 की बैठक में प्रतिभाग किया गया। जिला योजना समिति की बैठक में वर्ष 2023-24 हेतु जनपद के विकास के लिए 88 करोड़ 14 लाख 31 हजार रुपए का परिव्यय एवं कार्ययोजना प्रस्तावित एवं अनुमोदित किया गया।

जिला योजना की बैठक से पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व. चंदन राम दास जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई तथा बैठक के अन्त में 02 मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना की गई।

जिला सभागार नई टिहरी में आज मंत्री, वित्त, शहरी विकास एवं आवास, विधायी एवं संसदीय कार्य, जनगणना तथा पुनर्गठन उत्तराखंड सरकार एवं जनपद प्रभारी मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल की अध्यक्षता में जिला योजना समिति वर्ष 2023-24 के परिव्यय एवं कार्ययोजना संबंधी बैठक आयोजित की गई। बैठक में वर्ष 2023-24 हेतु जनपद टिहरी गढ़वाल के विकास के लिए 8814.31 लाख रुपए का परिव्यय एवं कार्ययोजना प्रस्तावित कर अनुमोदित किया गया।

इस मौके पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधिकारी जनपद में संचालित योजनाओं की जानकारी समिति के सदस्यों को भी देना/दिखाना सुनिश्चित करें और सदस्यों का भी दायित्व है कि समय-समय पर इन योजनाओं का निरीक्षण करें। कहा कि जिला योजना के अन्तर्गत परिव्यय मानकानुसार तय होता है और प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं को प्रस्तावित किया जाता है, जिस विभाग का काम संतोषजनक नहीं होगा, उसके परिव्यय में कटौती जी जायेगी। सदन में समिति के सदस्यों द्वारा उठाए गये प्रकरणों एवं जिज्ञासाओं का समाधान करने हेतु प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधिकारी एवं समिति के सदस्य आपस में तिथि तय कर एक बैठक करना सुनिश्चित कर लें।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधिकारी, जनप्रतिनिधि यह ध्यान रखें कि जिला योजना के अन्तर्गत वही योजनाएं प्रस्तावित करें, जो साकार हो सकें और एक योजना पूर्ण होने के बाद ही दूसरी योजना शुरू करें। मंत्री ने कहा कि योजनाएं कम हो, किन्तु अच्छी एवं लम्बी चलने वाली हों। कहा कि अब इस्टीमेट लेने के बाद ही धनराशि आवंटित की जा रही है, ताकि बाद में धनराशि की कमी के कारण योजनाएं लम्बित न रहें। कहा कि योजनाओं के अन्तर्गत धनराशि अवमुक्त होने पर तुरन्त कार्य करना शुरू करें। उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान मा. सदस्यों द्वारा दिखोल गांव चम्बा में लगाये गये पॉलीहाउस के पॉलीथीन के संबंध में शिकायत की गई, जिस पर प्रभारी मंत्री ने सीडीओ को जांच करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने कहा कि जिन विभागों की प्रगति रिपोर्ट धीमी है, उनको निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक माह कार्य का विवरण उपलब्ध करायेंगे, जिसकी क्रास चेकिंग की जायेगी, उसके बाद ही धनराशि दी जायेगी। बताया कि जनपद में निराश्रित पशुओं हेतु नगरपालिका एवं नगर पंचायतों में गौशालाएं बनाये जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रत्येक ब्लॉक में भी क्षमता वृद्धिनुसार स्थान चिन्ह्ति कर गौशाला विकसित की जायेंगी। बताया कि जनपद में ‘अपणु स्कूल अपणू प्रमाण पत्र‘ के अन्तर्गत 18 हजार प्रमाण पत्र बनाये गये हैं।

मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि जिला योजना के अन्तर्गत मानकानुसार विभिन्न योजनाओं के तहत धनराशि प्रस्तावित की गई है। कहा कि ‘एक गांव एक खेत‘ के अन्तर्गत एकीकृत खेती कर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कार्य किये जाने का प्रस्ताव है। इसके साथ ही सतत् विकास लक्ष्य के अन्तर्गत भी थीम वाइज अधिकारी नामित किये गये हैं। रोजगारपरक एवं स्वालम्बी योजनाओं पर कार्य किये जा रहे हैं।

इस मौके पर सदस्यों द्वारा लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत 200-300 मीटर माप वाली सड़कों के निर्माण को जिला योजना में प्रस्तावित करने, सेरा शमसान घाट, कुकुरबागी चम्बा में सिंचाई नगर आदि के प्रस्ताव रखने की बात कही गई।

बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल सोना सजवाण, विधायक टिहरी किशोर उपाध्याय, घनसाली शक्तिलाल शाह, धनोल्टी प्रीतम सिंह पंवार, प्रतापनगर विक्रम सिंह नेगी, अध्यक्ष नगरपालिका टिहरी सीमा कृषाली, ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार सुनीता देवी, प्रतापनगर प्रदीप रमोला, भिलंगना वासुमति घणाता, चम्बा शिवानी बिष्ट, जौनपुर सीता रावत, थौलधार प्रभा बिष्ट सहित जिला नियोजन समिति एवं जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

इसके बाद प्रभारी मंत्री द्वारा जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार द्वारा अवगत कराया गया कि फरवरी माह, 2023 की प्रगति रिपोर्ट में जनपद टिहरी को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, जिस पर मंत्री जी द्वारा जिला स्तरीय बीस सूत्री कार्यक्रम समिति को जनपद के प्रथम आने पर सराहना करते हुउ आगे भी ऐसे ही कार्य कर जनपद की प्रथम वरीयता बरकरार रखने को कहा गया। कहा कि जनपद टिहरी के प्रथम स्थान प्राप्त करने पर मा. प्रधानमंत्री जी द्वारा ट्वीट कर बधाई देना एक ऐतिहासिक पल है।
इस मौके पर सीडीओ मनीष कुमार, जिला उपाध्यक्ष बीस सूत्री कार्यक्रम दिनेश डोभाल, डीडीओ सुनील कुमार, जिला अर्थ संख्याधिकारी साक्षी शर्मा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *