माघ माह के स्नानों पर केंद्र सरकार की एसओपी को लागू, पंजीकरण में आरटीपीसीआर अनिवार्य, ये बनाएं जोनल मजिस्ट्रेट




नवीन चौहान
माघ महीने में पड़ रहे तीनों स्नान पर्वों पर केंद्र सरकार की ओर से कुंभ—2021 के लिए जारी की गई एसओपी की गाइड लाइन के तहत स्नान की व्यवस्था होंगी। पंजीकरण की व्यवस्था में आरटीपीसीआर की रिपोर्ट लागू हैं। निर्देशों के अनुसार स्नान पर्वों पर उत्तराखंड के बार्डर पर पंजीकरण कराने वाले श्रद्धालुओं एवं यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा। व्यवस्थाओं के लिए हरिद्वार सेक्टर को आठ जोन में विभाजित करते हुए जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त कर दिए हैं।
कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका के चलते हुए कुंभ का नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं हो सका है। जनवरी महीने में मकर संक्रांति का स्नान सामान्य तौर पर हुआ। अब माघ महीने में तीन स्नान पर्व पड़ रहे हैं। ये पर्व 11 फरवरी को माघ अमावस्या, 16 फरवरी को बसंत पंचमी और 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा स्नान पड़ रहा है। इन तीनों स्नान पर्वों के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने गाइड लाइन जारी कर की है। गाइडलाइन के तहत केंद्र सरकार की ओर से कुंभ—2021 के लिए जारी की गई एसओपी के नियमों का पालन कराने को निर्देश दिए गए हैं। जिसके तहत स्नान पर्व पर आने वाले श्रदृधालुओं को पंजीकरण कराकर आने की बाध्यता लागू की गई है, जबकि पंजीकरण कराने के लिए कोरोना की आरटीपीसीआर की रिपोर्ट अनिवार्य है।
ये है फरवरी महीने में पड़ने वाले स्नान पर्व
11 फरवरी को माघ अमावस्या,
16 फरवरी को बसंत पंचमी,
27 फरवरी को माघ पूर्णिमा स्नान।
ये बनाएं जोनल मजिस्ट्रेट
प्रथम जोन हरकी पैड़ी के जोनल मजिस्ट्रेट हरिद्वार सदर एसडीएम गोपाल सिंह चौहान को बनाया है, जबकि द्वितीय जोन लालजीवाला, नीलधारा, गौरीशंकर क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट में डेयरी विकास विभाग के सहायक निदेशक पीयूष आर्य को बनाया है।
तृतीय जोन भीमगोड़ा, भूपतवाला, पंतद्वीप, रायवाला, सप्तसरोवर क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट चकबंदी अधिकारी दीवान सिंह नेगी को बनाया है। चतुर्थ जोन मनसा देवी, मायापुर क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट जिला विकास अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह चौहान को, पंचम जोन कनखल, बैरागी, दक्षद्वीप क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट भूमि अध्यापित अधिकारी एसके पांडेय को, षष्ठम जोन सदर क्षेत्र जिला सेवा सेवायोजन अधिकारी उत्तम कुमार को बनाया है। सप्तम जोन जीआरपी क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट जिला आपूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल को बनाया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *