तीसरे शाही स्नान से पहले मेलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों ने किया गंगा पूजन




नवीन चौहान.
तीसरे शाही स्नान को लेकर मेला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर रखी है। दावा किया गया है कि श्रद्धालुओं को भी शाही स्नान के दौरान किसी तरह की असुविधा या परेशानी नहीं होने दी जाएगी। मेलाधिकारी दीपक रावत के अलावा एसएसपी जनमेजय खंडूरी और अन्य अधिकारियों समेत गणमान्य एवं पुरोहित समाज ने शाही स्नान से पूर्व ब्रहमकुंड हरकी पैडी पर मां गंगा का पूजन किया।

हरिद्वार में आज होने वाले तीसरे शाही स्नान को लेकर डीजीपी, मेलाधिकारी व आईजी कुंभ ने शाही जुलूस के मार्गों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सुबह सात बजे के बाद हरकी पैड़ी अखाड़ों के लिए आरक्षित कर दी गई। डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि शाही स्नान के दौरान किसी भी श्रद्धालु व स्थानीय नागरिक को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। 

कुंभनगरी में बुधवार को मेष संक्रांति पर शाही स्नान व बैसाखी का पर्व स्नान होंगे। ऐसे में देर रात 12 बजे से सुबह सात बजे तक श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी पर स्नान किया। सुबह सात बजे के बाद हरकी पैड़ी को संतों के लिए खाली करा लिया गया। अब हरकी पैडी पर शाही स्नान के दौरान अखाड़े ही स्नान करेंगे। उनका स्नान संपन्न होने के बाद फिर से हरकी पैडी पर स्नान की अनुमति दी जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *