भारत मंडपम में बी.एम.एल मुंजाल के विज्ञान मॉडल ने लहराया परचम




नवीन चौहान.
बी.एम.मुंजाल.ग्रीन मैडोज़ स्कूल के बच्चों का विज्ञान मॉडल भारतमंडपम में काफी सराहा गया। यह विज्ञान मॉडल स्कूल की कक्षा ग्यारहवीं के होनहार छात्रों लक्ष्य पधान और उमंग शेखदर ने बनाया। स्कूल प्रधानाचार्या ने परीक्षा पे पर्चा में भाग लेना गौरव की बात है।

सीबीएसई स्किल एक्सपो 2023, गतिविधि के तहत अपने नवीनतम प्रोजेक्ट्स और अनुसंधानों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं वरन् प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दिशा निर्देशो पर आधारित कार्यक्रम,”परीक्षा में चर्चा” जो कि भारत मंडपम में आयोजित किया जा रहा है में भागीदार होकर अपने द्वारा बनाए गए अभिनव प्रोजेक्ट ” Suffocation Detector” को प्रस्तुत करने का अवसर मिला।

इस गतिविधि को प्रस्तुत करने का विषय स्थिरता और पर्यावरण संरक्षण [Sustainability and Environment conservation]था जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों ने अपने नवीनतम विचारों को अपनाते हुए अपनी बौद्धिक और तकनीकी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों ने श्वास अवरोधक का पता लगाने का यंत्र [Suffocation detector] का निर्माण कर उसकी पूर्ण कार्यप्रणाली को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित किया। ये प्रोजेक्ट विद्यार्थियों ने अनुभवी शिक्षक प्रियांक कुमार के दिशा-निर्देशों के अधीन पूर्ण किया। ये वास्तव में स्कूल के सभी विद्यार्थियों के समक्ष कड़ी मेहनत और सटीक लक्ष्य का उदाहरण प्रस्तुत करता है।

स्कूल प्रधानाचार्या कला नगरकोटी ने अपने संबोधन में कहा कि, “वास्तव में “परीक्षा में चर्चा” के सातवें संस्करण में भाग लेना और स्कूल का ही नहीं वरन् पूरे उत्तराखंड राज्य को राष्ट्रीय स्तर तक लेकर जाना हर्षोल्लास के रूप में प्रस्तुत हुआ। यह एक सुनहरा अवसर था जहाँ हमारे स्कूल के छात्रों ने अपनी प्रतिभा को दिखाया और विकासशील भारत के सच हो रहे सपने को साकार बनाने में योगदान दिया। प्रधानाचार्या ने कहा कि ये विद्यार्थी ही हमारे देश के धरोहर हैं आने वाले वर्षों में जब भारत 2047 में आजादी के सौ वर्ष पूरे कर लेगा तब यही युवा पीढ़ी उस विकसित भारत के सपने को साकार करती नजर आएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *