हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा को लेकर मंथन शुरू, डीएम ने की बैठक




नवीन चौहान.
हरिद्वार। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट में उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा आगामी 2024 में आयोजित हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा हेतु केन्द्रों के निर्धारण के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई।

जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल को बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी के0के0 गुप्ता ने हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा हेतु केन्द्रों के निर्धारण के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बैठक में वर्ष 2024 की आगामी परिषदीय परीक्षा में कुल कितने छात्र/छात्रायें पंजीकृत हुये हैं, के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि हाईस्कूल संस्थागत में 12224 बालक, 11839 बालिकायें तथा व्यक्तिगत में 452 बालक, 317 बालिकायें। इस प्रकार हाईस्कूल में कुल पंजीकृत छात्र एवं छात्राओं की संख्या-24832 है। इसी प्रकार इण्टरमीडिएट परीक्षा में संस्थागत रूप से 10219 बालक, 8795 बालिकायें तथा व्यक्तिगत रूप से 888 बालक, 498 बालिकायें। इस प्रकार इण्टरमीडिएट में कुल पंजीकृत बालक एवं बालिकाओं की संख्या-20400 है। उन्होंने यह भी बताया कि हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट परीक्षाओं में कुल 45232 बालक एवं बालिकायें पंजीकृत हुये हैं।

जिलाधिकारी द्वारा परिषदीय परीक्षा 2024 हेतु जनपद में निर्धारित किये गये परीक्षा केन्द्रों के सम्बन्ध में पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि जनपद में कुल 118 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किये गये हैं, जिनमें से 101 मिश्रित तथा 17 एकल परीक्षा केन्द्र निर्धारित किये गये हैं। जनपद में कुल कितने संवेदनशील तथा कितने अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र हैं, के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि जनपद में कुल संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या-16 तथा अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या-05 है। इस अवसर पर जिला शिक्षाधिकारी (मा0)आशुतोष भण्डारी, प्रधानाचार्य अर्चना गुप्ता एवं अन्य सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *