Haridwar में पत्रकार के खिलाफ मुकदमा दर्ज, कोरोना की झूठी खबर




शिवानी कलूडा
कोरोना वायरस को लेकर एक भ्रामक खबर प्रकाशित करने के चलते एक पत्रकार के खिलाफ नगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने मुकदमे की विवेचना शुरू कर दी है। इस खबर के प्रकाशित होने के बाद प्रशासन की टीम को परेशानी का सामना करना पड़ा था।
नगर कोतवाली प्रभारी प्रवीण सिंह कोश्यारी ने बताया कि 21 मार्च 2020 को डॉ हनुमान दास अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेला साल हरिद्वार ने तहरीर देकर बताया कि इस समय में विश्व में कोरोना का प्रकोप छाया है। जिसके चलते भारत और उत्तराखंड प्रदेश में कोरोना नामक संक्रामक बीमारी का प्रकोप चल रहा है। केंद्र सरकार व राज्य सरकार ने संक्रामक रोग को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया हुआ है।
इसके अलावा राज्य सरकार व केंद्र सरकार के द्वारा जनता को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए काफी प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। आम जनता को इस बीमारी से बचाने के उपाय व उपचार के संदर्भ में काफी प्रयास किए गए हैं। इस बीमारी के चलते किसी प्रकार की कोई अफवाह न फैलाने के लिए भी विभिन्न माध्यमों से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। लेकिन कुछ अधिकारियों को अपने मोबाइल पर यूकेतेज वेब पोर्टल पर एक खबर का लिंक प्राप्त हुआ। जिसमें वेब न्यूज़ पोर्टल के संचालक रजनीश सैनी नामक व्यक्ति के द्वारा यह दावा किया गया कि बृहस्पतिवार की रात 1:00 बजे डोईवाला क्षेत्र की रहने वाली एक महिला जो कि संदिग्ध कोरोना मरीज है को प्रशासन के द्वारा मेला स्थान हरिद्वार में भर्ती कराया गया
खबर का संज्ञान लेते हुए जांच की गई तो उक्त खबर पूर्ण रूप से मिथ्या पाई गई। वेब पोर्टल के संचालक रजनीश सैनी द्वारा इस प्रकार की मिथ्या सूचना प्रकाशित करने से सामान्य जनमानस में शोभ का माहौल बना और लोक सेवकों का कार्य प्रभावित हुआ अतः दोषी व्यक्ति के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्यवाही की जाए। वेब पोर्टल के संपादक रजनीश सैनी नामक आदमी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 117 / 186/ 291 और 54 डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *