CCSU में अब छात्र यूजी में पढ़ेंगे योग




मेरठ: सीसीएसयू (चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी) के संबंध कॉलेजों में अगले साल मुख्य परिक्षाओं में दो नए पेपर जुडेंगे। विवि ने स्नातक में योग की पढ़ाई अनिवार्य की है। वहीं बीए के छात्रों को लाइब्रेरी एंड इंफोरर्मेशन साइंस का नया वैकल्पिक पेपर पढ़ना होगा। विवि ने दोनों पेपर के लिए कॉलेजों से छात्रों को जानकारी देने के निर्देश दिए है।

केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार ने योग पर फोकस करने और ट्रेडिशनल एजुकेशन के छात्रों को इससे जोड़ने के लिए विवि ने योग को फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स में शामिल करने का कदम उठाया है। पेपर बीए, बीकॉम और बीएससी समेत यूजी के सभी कोर्स के लिए अनिवार्य होगा। यही नही छात्रों को यह पेपर पास भी करना होगा। विवि की फिजिकल एजुकेशन कोर्स में योग पहले से ही शामिल है। बीए, बीकॉम और बीएससी के छात्र योग की पढाई करेंगे। इसके लिए विवि ने योग के सिलेबस को तैयार करने प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है। सीसीएसयू से संबद्ध मेरठ- सहारनपुर मंडल के कॉलेजों में दोनो पेपर सत्र 2017- 2018 की मुख्य परीक्षाओं में छात्रों को देना होगा।

विवि ने बीए, बीएससी और बीकॉम में फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स के 100 मार्कस के पेपर में आधा योग का होगा। फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स का पेपर 100 मार्कस का होता है। उसमे 50 थ्योरी के और 50 मार्कस प्रैक्टिकल के है। विश्वविद्यालय ने 50 मार्कस के प्रैक्टिकल को खत्म कर योग में शामिल किया है। छात्रों को योग की पढ़ाई फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स के साथ करनी होगी। बताया जा रहा है कि विवि इस पेपर का नाम भी बदलेगा। वहीं यूनाइटेड प्रोग्रेसिव लाइब्रेरी एसोसिएशन की पहल के चलते प्रदेश भर के विवि में यूजी स्तर पर लाइब्रेरी एंड इंफोरर्मेशन साइंस के पेपर को लागू करने के लिए विवि शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार ने विवि से लाइब्रेरी एंड इंफोर्मेशन साइंस का सिलेबस तैयार करने के लिए कहा था। विवि ने सिलेबस तैयार कर प्रदेश सरकार को भेजा दिया। साथ ही कैंपस में एकेडमिक काउंसिल से पास कराते हुए लागू कर दिया। पेपर बीए के छात्रों के लिए होगा, जो कि वैकल्पिक होगा। हर साल छात्रों को 2—2 पेपर पढ़ने होंगे। प्रत्येक पेपर 50—50 अंको का होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *