महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती समारोह धूमधाम से मनाया गया




सोनी चौहान
राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला विकासखंड धौलादेवी जिला अल्मोड़ा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति ने बच्चों के साथ मिलकर विभिन्न समाजिक कार्यों को संपन्न करवाया। जिसमें गांव में स्वच्छता अभियान शिक्षा का प्रसार तथा नशे का तिरस्कार कार्यक्रम एवं प्राकृतिक जल स्रोतों की साफ-सफाई रखरखाव एवं उन्हें पुनर्जीवित करने का संकल्प लिया गया।


विद्यालय में बच्चो को गांधी जी के आदर्शों व दर्शन से परिचित करवाने के उद्देश्य से पोस्टर प्रदर्शनी व स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसके द्वारा बच्चो ने ग्रमीणों को 5R के बारे में जानकारी दी और उन्हें अजैविक कूड़े को गृह स्तर पर ही निस्तारण के तरीकों की अमूल्य जानकारी भी दी गई। बच्चों के कार्यो को देख अभिभावक अभिभूत हुए बिना ना रह सके और उन्हें ढेरो शुभकामनाएं दीं। बच्चों ने गांधी जी के बाल जीवन की किस्से कहानियों को पढ़ा और इन किस्से कहानियों से प्रेरणा लेते हुए सदा सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलने का प्रण लिया तथा मादक द्रव्यों का सदा प्रतिकार करने का संकल्प लिया।


संपूर्ण कार्यक्रम पूर्ण रूप से सफल रहा गांधी जी को उनके 150वीं जयंती पर हम इससे बेहतर कोई उपहार नहीं दे सकते थे उनके आदर्शों उनके विचारों उनके दर्शन का यदि 1% भी हमारे छात्र हमारे अभिभावक और स्वयं मैं भी जीवन में आत्मसात कर पाएं तो हम समझेंगे कि हमने बहुत बड़ा धन अर्जित कर लिया है। बताते चले कि राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला
विकासखंड धौलादेवी जिला अल्मोड़ा उत्तराखंड में तैनात सहायक अध्यापक भास्कर जोशी पहाड़ के दूरस्थ इलाके में स्कूली बच्चों को राष्ट्र निर्माण का संकल्प करा रहे है। बच्चों को शिक्षित बनाकर एक बेहतर समाज की मजबूत नींव रख रहे है। उनके प्रयासों को गांववासी भी बहुत सराहते है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *