सीएम: चुफाल या सतपाल, निशंक या धन सिंह, इन नामों पर हो रही चर्चा




नवीन चौहान.
प्रदेश में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद अब सीएम के नाम को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। ये स्थिति वर्तमान सीएम पुष्कर सिंह धामी के चुनाव हारने के बाद पैदा हुई है। यदि वह चुनाव जीत जाते तो प्रदेश में भाजपा के सीएम वो ही होते। लेकिन उनकी हार के बाद अब स्थिति बदल गई है।

भाजपा अब सीएम के लिए नए चेहरे की तलाश में जुट गई है। एक पूर्व सीएम का नाम भी चर्चा में आया है। पार्टी सूत्रों की मानें तो प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में पूर्व सीएम डॉ रमेश पोखरियाल निशंक का नाम भी सामने आया है। इनके अलावा बिशन सिंह चुफाल, सतपाल महाराज और धनसिंह रावत का नाम चर्चा में है।

बताया जा रहा है कि इन नामों में से भी कोई एक सीएम की कुर्सी संभाल सकता है। बिशन सिंह चुफाल को जहां राजनीति का लंबा अनुभव है वहीं निशंक पूर्व में सीएम रह चुके हैं। धनसिंह रावत युवा है और उनकी अच्छी छवि है। इसी तरह सतपाल महाराज भी अच्छी छवि वाले कद्दावर नेता हैं।

अब देखना यही है कि प्रदेश में भाजपा की ओर से किसका नाम सीएम पद के लिए सामने लाया जाएगा। एक चर्चा ये भी चल रही है कि पुष्कर सिंह धामी को ही फिर से सीएम बना दिया जाए और उन्हें किसी एक विधानसभा से विधायक का इस्तीफा दिलाकर फिर से चुनाव लड़ाया जाए। वहीं दूसरी ओर मदन ​कौशिक भी सीएम पद के प्रबल दावेदार है। यदि उनकी अनदेखी की जाती है तो इसका भी कहीं न कहीं नुकसान भाजपा को झेलना पड़ सकता है।

मदन कौशिक वर्तमान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। उन्हें मंत्री मंडल से हटाकर ये जिम्मेदारी दी गई थी। अपने अध्यक्ष पद को संभालने के बाद उन्होंने प्रदेश में न केवल उप चुनाव में जीत दिलायी बल्कि विधानसभा चुनाव में पार्टी को फिर से बहुमत में लाकर खड़ा दिया। हालांकि अपने गृह जनपद हरिद्वार में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं करा सके। हरिद्वार में केवल तीन सीटें ही भाजपा को मिली।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *