कुंभ 2021 में कोरोना: हरकी पैडी पर आने वाले श्रद्धालुओं को किया जा रहा सैनेटाइज, अखाड़ों और आश्रमों में शुरू की सैंपलिंग




नवीन चौहान.
हरिद्वार कुंभ के दौरान कोरोन संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों ने सरकार और स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। अधिकारी इस जुगत में लगे हैं किसी भी तरह कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जाए। कुंभ के शाही स्नान संपन्न होने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अखाड़ों में जाकर सैंपल लेने का कार्य शुरू कर दिया है।

बतादें अखाड़ों के साधु संत भी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित​ मिल रहे हैं। अखाड़ों के पदाधिकारी तक कोरोना संक्रमित मिले हैं। कोरोना संक्रमित साधु संत मिलने के बाद श्री निरंजनी अखाड़े ने समय से पूर्व ही कुंभ मेला समाप्ति की घोषणा कर दी है। यह अखाड़ा 17 अप्रैल से अपनी छावनी खाली करना शुरू कर देगा।
वहीं दूसरी ओर हरिद्वार कुंभ में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर मेला प्रशासन पूरी संवेदनशीलता बरत रहा है। हरकी पैड़ी पर रोजाना होने वाली गंगा आरती से पहले प्रत्येक श्रद्धालु को अनिवार्य रूप से सेनिटाईज किया जा रहा है। हरिद्वार कुंभ में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेला प्रशासन बेहद सतर्क हो गया है। इसी क्रम में प्रशासन की ओर से अखाड़ों में कोविड सैंपलिंग में तेजी लाई गई है।

मेलाधिकारी दीपक रावत ने निर्देश दिए हैं कि सभी अखाड़ों में कोविड टेस्टिंग बढ़ाने के साथ ही नियमित रूप से सेनिटाइजेशन किया जाए। स्थानीय बाजारों में भी कोविड गाइड लाइन का पालन करने के निर्देश दिये गए हैं। हरिद्वार को छोड़कर पूरे प्रदेश में रात का कर्फ्यूु सरकार की ओर से लागू कर दिया गया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *