चीन में फिर से कोरोना का कहर, अंत्येष्टि के लिए लगी कतार




नवीन चौहान.
चीन में कोरोना का खतरा बढ़ गया है। यहां रोजाना नए कोरोना संक्रकित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। बताया जा रहा है कि चीन में जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देते ही लाखों लोगों के कोरोना संक्रमित होने और लाखों की मौतें होने की आशंका है।

अस्तपाल में मरीजों की कतार
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने और अंत्येष्टि के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। अगले तीन माह में चीन में तीन कोरोना लहरों का खतरा बताया जा रहा है। इन तीन लहरों में कोरोना से संक्रमित होने पर 10 लाख से ज्यादा मौतों की आशंका जताई गई है।

चीन में संक्रमण से दुनिया की चिंता बढ़ी
चीन की इस स्थिति​ में आने से दुनिया भर में कोरोना संक्रमण को लेकर फिर से चिंता जताई जाने लगी है। बताया जा रहा है कि अक्बूतर तक चीन जीरो कोविड पॉलिसी के तहत कोरोना से युद्ध स्तर पर जूझ रहा था, लेकिन लॉकडाउन के खिलाफ हुए आंदोलनों के बाद उसने पाबंदियों में ढील दी। इसके बाद से हालात तेजी से बिगड़ने लगे हैं। जानकारों के अनुसार तीन साल पहले दिसंबर में ही दुनिया का सबसे पहला केस चीन में मिला था।

वीडियो साझा कर दी जानकारी
महामारी विशेषज्ञ एरिक फेगल-डिंग ने वीडियो साझा कर चेताया है कि चीन में कोरोना की स्थिति बिगड़ रही है। देश भर में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। डिंग अमेरिकी सार्वजनिक स्वास्थ्य वैज्ञानिक हैं। वे वर्तमान में न्यू इंग्लैंड कॉम्प्लेक्स सिस्टम्स इंस्टीट्यूट में कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख हैं।

तीन माह में तीन लहरों की आशंका
चीन के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वू जुन्यो ने कहा है कि कोरोना संक्रमण अगले साल मार्च के मध्य तक तेजी से बढ़ेगा और इन तीन माह में तीन लहरों से पूरा देश प्रभावित होगा।
चीन के महामारी विशेषज्ञ डॉ. जुन्यो ने बताया कि फिलहाल देश कोरोना की पहली लहर से पीड़ित है और दूसरी लहर जनवरी के अंत में आने की आशंका है।

जनवरी में होगा नववर्ष समारोह
21 जनवरी से चीन में सप्ताह भर का चीनी नव वर्ष समारोह चलेगा और लोग छुट्टियां बिताने परिवार के साथ यात्रा करेंगे। तीसरी लहर फरवरी अंत से मार्च के मध्य तक आ सकती है क्योंकि छुट्टी बिताने के बाद लोग काम पर लौटेंगे। डॉ. वू जुन्यो का यह बयान अमेरिका के एक प्रतिष्ठित शोध संस्थान की इस सप्ताह आई एक रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें दावा किया गया था कि 2023 में कोविड संक्रमण से चीन में 10 लाख लोगों की मौत की आशंका है।

स्कूलों को आनलाइन चलाने के आदेश
चीन के व्यावसायिक शहर शंघाई में वहां के प्रशासन ने कोविड के बढ़ते मामलों के बीच अपने अधिकांश स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं लेने का आदेश दिया है। शंघाई के शिक्षा ब्यूरो के अनुसार, नर्सरी और चाइल्डकेयर सेंटर भी सोमवार से बंद कर दिए गए हैं। ब्यूरो ने चीनी सोशल मीडिया वीचैट पर पोस्ट एक बयान में सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं दोबारा शुरू करने की पुष्टि की।

रिपोर्ट— सोशल मीडिया से साभार



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *